liveindia.news

सावधान! कोल्ड्रिंक पीने से हो सकते हैं यह नुक्सान

आजकल कोल्ड्रिंक का सेवन करना काफी ज़्यादा आम हो गया है. शादी-पार्टी हो या फिर बर्थडे कोल्ड्रिंक हर जगह स्टार्टर के रूप में आपको परोसी जाती है. युवा वर्ग तो जैसे कोल्ड्रिंक को पानी की तरह पीता है. इस उम्र के लोग कोल्ड्रिंक को पीना काफी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की ज़्यादा कोल्ड्रिंक पीना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है. अगर नहीं तो यह खबर आपके लिए ही है. 

कोल्ड्रिंक एक ऐसी चीज़ होती है जो गर्मियों में काफी ज़्यादा पसंद की जाती है. यह पेय ठंडा होने के साथ ही काफी रिफ्रेशिंग भी लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की कोल्ड्रिंक में सोडा काफी ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है, इसके साथ ही इस पेय में शक्कर की मात्रा भी काफी ज़्यादा होती है. और इन दोनों ही चीज़ों का एक साथ सेवन करने से हमे इंस्टेंट चार्ज तो मिलता ही है, लेकिन यह हमारी सेहत के लिए काफी घातक साबित हो सकता है. 

यह हैं नुक्सान

  • बता दें की एक रिसर्च में यह बात सामने आई है की, बहुत ज़्यादा स्वीटनर ड्रिंक्स पीने से यादाश्त कमज़ोर हो जाती है. ब्रेन वॉल्यूम्स रिड्यूस हो जाते हैं.
  • दिमाग का वो हिस्सा जो चीज़ें याद रखने का काम करता है वो छोटा जो जाता है.
  • कोल्ड्रिंक के रोज़ाना सेवन से स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. 
  • साथ ही जैसे ही आप कोई सोडा युक्त पदार्थ पीते हैं तो आपको आपका पेट भरा हुआ लगता है. सोडा आपके पेट में गैस भी बनाता है. इसलिए इसका सेवन कम से कम ही करें.

 


Leave Comments