liveindia.news

इन चीज़ों के सेवन से डाईबीटीज को करें कंट्रोल

आज कल डाईबीटीज की बिमारी होना काफी अहम् बात हो गई है. यह बिमारी आजकल किसी भी आयु के लोगों को हो जाती है. इस बिमारी को जड़ से खत्म तो नहीं किया जा सकता है, लेकिन खान-पान में कुछ बदलाव और रोज़ाना व्यायाम करके शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही फ़ूड हैबिट्स बताने जा रहे हैं, जो की आपकी डाईबीटीज को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. 

इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल 


साबुत धनिया 

साबुत धनिया डाईबीज के मरीज़ों के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है. साबुत धनिया के बीज पुराने समय से इस बिमारी को कंट्रोल करने में सक्षम है. आप एक मुट्ठी साबुत धनिया लें और इसे एक ग्लास पानी में भिगो कर रख दें. अब दूसरे दिन इस पानी में से धनिया को हटा कर केवल पानी का ही सेवन खाली पेट करें. यह काफी फायदेमंद नुस्खा है.


जामुन 
डायबीटीज को कंट्रोल करने के लिए जामुन भी काफी कारगार है. जामुन का सेवन आप अधिक मात्रा में भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इसकी गुठली का सेवन भी कर सकते हैं. बस इसकी गुठली को सूखा लें और चूर्ण बना लें. अब सुबह खाली पेट रोजाना गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें.

 
मेथी दाना 
मेथी दाना एक ऐसी चीज़ है जो हर घर में मौजूद रहती है. मेथी दाने का सेवन करके आप अपनी ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते है. मेथी को अंकुरित करके या फिर इसका पानी भी पी सकते हैं. इससे आपको काफी ज़्यादा लाभ मिलेगा. मेथी को रात में भिगो दें और सुबह इसका पानी पी लें. 

इसके साथ ही आपको शुगर कंट्रोल करने के लिए कुछ चीज़ों को हमेशा के लिए छोड़ना भी होगा. जैसे की तरबूज़, चीकू, आलू, और फलों के जूस. इनका सेवन करना आपके लिए काफी घातक हो सकता है. इसलिए इन्हे पूरी तरह से ना कह दें. इन उपायों को आज़माएं और देखें की आपकी ब्लड शुगर किस तरह से कंट्रोल होती है. 

 


Leave Comments