liveindia.news

Corona Vaccine लगवाने के बाद ना करें यह गलतियां

हेल्थ : देश भर में कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन (Corona Vaccine)का काम काफी तेजी से चल रहा है. जिस तरह से महामारी की दूसरी लहर ने देश भर में कोहराम मचा रखा है, उसे देखते हुए अब सरकार ने वैक्सीनेशन की रफ़्तार भी तेज कर दी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, वैक्सीन लगवाने के बाद आपको कई सावधानियां बरतने की ज़रुरत है. आइये हम आपको बताते हैं.

अगर आप भी वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं या फिर आपने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का डोज ले लिया है तो कुछ चीज़ें आपको ध्यान में रखने की ज़रूरत है. खाने-पीने से लेकर दिनचर्या तक आपको कई चीज़ों में सावधानी बरतने की ज़रुरत है. 

इन चीज़ों से बनाएं दूरी 

शराब - शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है जो वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट को बढ़ावा दे सकती है. शराब का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है. इससे इंफेक्शन लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है.

ज़्यादा मीठा - एक्सपर्ट्स का कहना है कि, सैचुरेटेड फैट और अधिक शुगर युक्त भोजन खाने से बचना चाहिए. इनके सेवन से तनाव और चिंता बढ़ जाती जिससे नींद से जुड़ी और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

इन चीज़ों को करें भोजन में शामिल 

पानी ज़्यादा से ज़्यादा पिएं - वैक्सीन लेने के बाद या फिर वैक्सीन लेने से पहले  खूब सारा पानी पिएं और ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसा करने से वैक्सीन लेने पर इससे होने वाले साइड इफेक्ट का प्रभाव कम हो सकता है.

फलों और जूस का करें सेवन - वैक्सीन क्यूंकि काफी गर्म है, ऐसे में ज़रुरत है की आप ज़्यादा से ज़्यादा ऐसे चीज़ों का सेवन करें जिनमे पानी का मात्रा ज़्यादा हो . इसलिए फलों और जूस को रोज़ाना पिएं. 

पौष्टिक भोजन करें - फाइबर से भरपूर भोजन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. वैक्सीन लेने के दौरान आपको दिमागी तौर पर तंदरुस्त और सक्रिय होने के लिए पौष्टिक भोजन खाना आवश्यक है. दलिया, ओट्स, विटामिन और मिनरल युक्त आदि चीजों को खाने में शामिल कर सकते है.


Leave Comments