liveindia.news

DRDO 2DG launch : Corona से लड़ाई में लांच हुई DRDO की 2DG दवा

DRDO 2DG launch : Corona से लड़ाई में लांच हुई DRDO की 2DG दवा

हेल्थ : कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में जहां अब तक केवल कोवैक्सीन और कोविशील्ड ही हथियार बनी हुई थी. वहीं अब भारतीय बाज़ार में डीआरडीओ की कोरोना दवा सोमवार को लांच कर दी गयी है. देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सिंह की मौजूदगी में इस दवा 2 DG (DRDO 2DG medicine launch) को लांच किया गया है. 

डॉ रेड्डीज़ ने लिया है तैयार 

कोरोना महामारी से जंग में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने वाली यह दवा अब कोरोना मरीज़ों के इलाज में इस्तेमाल की जाएगी. डीसीजीआई ने डीआरडीओ की कोविड रोधी दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी)  (DRDO 2DG medicine launch)  को हाल ही में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. डीआरडीओ ने इस दवा को डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ मिलकर तैयार किया है.

डीआरडीओ के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने इस दवा  के बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया है कि, 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी)  (DRDO 2DG medicine launch)  से उन मरीज़ों को फायदा होगा जिन्हे ऑक्सीजन की कमी है. यह दवा कोरोना वायरस को मारने में भी कारगार है. इससे   इंफेक्शन का चांस कम होगा और मरीज जल्द से जल्द रिकवर होगा.

वायरस को मार देती है यह दवा 

2DG दवा  (DRDO 2DG medicine launch)  का निर्माण करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि, यह दवा वायरस को मार देती है. वायरस को सर्वाइव करने के लिए ग्लूकोज की ज़रुरत होती है. लेकिन अगर उसे ग्लूकोज़ नहीं मिलता तो उसके मरने की उम्मीद बढ़ जाती है. इस दवा में ऐसा ही ग्लूकोस बनाया गया है, वायरस इसे ग्लूकोज़ समझ कर खाने की कोशिश करेगा, लेकिन ये ग्लूकोज़ नहीं है, इस वजह से वायरस की मौत हो जाएगी. यही इस दवाई का बेसिक प्रिंसिपल है."


Leave Comments