liveindia.news

सावधान ! गर्मियों में Watermelon खाना पड़ सकता है भारी

हेल्थ : जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है, उसके साथ ही बाज़ार में  गर्मी में ठंडक देने वाले फल भी आने शुरू हो गए हैं. गर्मियों में ज़्यादातर लोग फलों में तरबूज़-खरबूज खाना पसंद करते हैं. अगर आप भी तरबूज़ (Watermelon) खाने के काफी शौक़ीन हैं और गर्मियों में आप इसे खाना काफी पसंद करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. 

बता दें की गर्मियों में सबसे ज़्यादा खाने वाले इस फल में लगभग 92% पानी की मात्रा पाई जाती है. तरबूज (Watermelon)वैसे तो बड़े से लेकर बच्चों तक सभी को काफी ज़्यादा पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते है की अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. 

इसलिए नुकसानदायक है तरबूज का अधिक सेवन 

चूंकि तरबूज (Watermelon) एक मीठा फल है और इसमें नेचुरल शुगर ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है. जिस वजह से इस फल को खाने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है.डायबिटीज के मरीजों को तरबूज के सेवन से बचना चाहिए. तरबूज ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है. 

स्वास्थ विषेशज्ञों का कहना है कि, 100 ग्राम तरबूज(Watermelon) में लगभग 30 कैलोरी होती है. पानी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह खाने में हल्का होता है और आप भरा हुआ महसूस नहीं करते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार एक व्यस्क को दिनभर में 300 ग्राम तरबूज का सेवन करना चाहिए. हालांकि, इसका अधिक सेवन सेहत के लिए काफी नुक्सान भरा है. 

 


Leave Comments