liveindia.news

LockDown में घर बैठे ऐसे हो रहा गंजापन दूर

पुरूषों का गहना उनके बालों को माना जाता है, क्योंकि सुंदर बालों का इंसान के जीवन में बड़ा महत्व होता है. लेकिन आजकल देखा जाता है कि दुनिया में कई लोग अपने गंजेपन और बाल झड़ने की समस्या से काफी परेशान रहते हैं. बाल झड़ना एक अलग समस्या है, लेकिन झड़ने के बाद बालों का दुबार नहीं आना ये बड़ी समस्या है. इन दिनों देश में कोरोना महामारी के चलते देश के कई राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसे में लोग घरों में कैद हैं. आप अगर चाहे तो लॉकडाउन का फायदा उठाकर अपने गंजेपन को दूर कर सकते हैं.

जी हां आज हम आपको एक घरेलू आर्वेदिक नुस्खा बताने जा रहे हैं. जिससे आप घर में ही तैयार कर अपने गंजेपन की समस्या को दूर कर सकते हैम. इसके लिए आपको नींबू की आवश्यकता होगी जोकि आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. आपको नींबू के करीब 15 से 20 बीज लेना है. नींबू के बीजों को अच्छी तरह से कूट लें और उसकी चटनी बना लें. अच्छी तरह से कूटने के बाद उन्हीं नींबुओं का रस निचोड़ दें और अच्छे से मिला लें. जब अच्छे से घोल तैयार हो जाए तो उसमें तीन चम्मच बेसन मिला लें और उसमें पानी मिला लें. फिर उसे अच्छी तरह से फेंट लें.

मिश्रण को अच्छी तरह से फेंटने के बाद सुबह-सुबह लेप को सिर में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब लेप सुख जाए तो उसे पानी से धो लें. इसके बाद अपने सिर को अच्छी तरह से साफ करें और नारियल का तेल लें और उसी मात्रा में नींबू का रस लेकर सिर में अच्छी तरह से लगाएं. हो सके तो अच्छी तरह से मालिश कर लें. याद रहे जहां बाल झड़ रहे हैं, वहां जरूर तेल को लगाएं ऐसा करने से सिर के छिद्र खुल जाएंगे और आपके सिर से बाल उगने लगेंगे. ऐसा आपको करीब 1 महीने करना होगा.


Leave Comments