liveindia.news

इस सही तरीके से करें Chia Seeds का सेवन, तुरंत घटने लगेगा वजन

हेल्थ : कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर चिया के बीजों (Chia Seeds) को सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. चिया सीड्स का सेवन करने से आपके कई सारे रोग दूर होते हैं. चिया के बीज ना केवल हड्डियों को मजबूत बनाने में बल्कि ह्रदय रोग और वज़न घटाने के भी काफी फायदेमंद है. 

चिया सीड्स का सेवन करने का सही तरीका 

शरीर के लिए काफी फायदेमंद इन चिया के सीड्स (Chia Seeds) का सेवन करते वक़्त लोग एक बड़ी गलती कर जाती हैं. अमूमन लोग चिया के सीड्स को पानी के साथ भिगाकर खाते हैं, लेकिन ऐसा करने से इसका सही फायदा आपको नहीं मिल पाता है. इसलिए चिया के सीड्स को हमेशा दूध के साथ भिगाकर सेवन करें. 

दूध के साथ भिगोकर खाने के फायदे 

तेज़ी से घटेगा वज़न : अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो चिया के बीजों (Chia Seeds) को दूध के साथ भिगाएं और फिर इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपका पेट ज़्यादा देर तक लिए भरा रहेगा और आपको भूक भी लम्बे समय तक नहीं लगेगी. 

खून की कमी होगी दूर : आपके शरीर में खून की कमी है तो चिया के बीज (Chia Seeds) आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे.  दूध और चिया सीड्स साथ में लेने से एनीमिया की बीमारी को दूर किया जा सकता है.

हड्डियां बनाए मजबूत : दूध और चिया सीड्स (Chia Seeds) दोनों में ही कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इनका सेवन साथ में करने से आपकी कैल्शियम की कमी दूर होगी और आपकी हड्डियां भी मजबूत होगी. 

पाचन में भी मददगार : क्यूंकि चिया सीड्स (Chia Seeds) का सेवन करने से आपका पेट भरा हुआ तो रहता ही है साथ दूध में भिगोकर खाने से यह आपका पाचन भी सही रखता है. चिया सीड्स में फाइबर अधिक होता है जो पाचन क्रिया को सही रखता है. 


Leave Comments