liveindia.news

सर्दियों में इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये चीज़ें

हेल्थ डेस्क : ठंड का मौसम शुरू हो चूका है और इसके साथ ठंड में आमतौर पर होने वाली बीमारियां होना भी शुरू हो गयी हैं. अक्सर ठंड के मौसम में लोग ज़्यादा बीमार पड़ते हैं. ठंड के मौसम में शरीर की इम्युनिटी स्ट्रांग नहीं होने कि वजह से ही बीमारियां जकड़ लेती हैं . आज हम आपको कुछ ऐसी ही सुपर फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनको खाने से आपके शरीर में गर्मी भी बानी रहेगी और आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होगी. 

शहद - शहद ना सिर्फ उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनको शुगर की बिमारी है बल्कि उनके लिए भी बेस्ट ऑप्शन है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. आप शहद को या तो गन गुने पानी के साथ खाली पेट या फिर काली मिर्च और हल्दी के साथ भी सेवन कर सकते हैं. शहद इम्युनिटी बूस्ट करने का एक बेहतर विकल्प है. 

ड्राई फ्रूट्स - ड्राई फ्रूट्स यूं तो किसी भी मौसम में खाए जा सकते हैं मगर , सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. ड्राई फ्रूट्स अंदर से बॉडी को गर्म रखते हैं. आप ड्राई फ्रूट्स को लड्डू में मिलाकर खा सकते हैं. या फिर आप भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाएंगे तो ये और भी ज़्यादा फायदा पहुंचाएगा. 

ओटमील - अक्सर ओटमील को ब्रेकफास्ट में खाया जाता है. अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं और इम्युनिटी भी बूस्ट करना चाहते हैं तो ओटमील आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन साबित होगा.  ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आंतों को स्वस्थ रखता है. ओटमील खाने से बहुत देर तक भूख नहीं लगती है और वजन कंट्रोल में रहता है.

पपीता - पपीता ना सिर्फ हमारी पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है, बल्कि ये पेट की कई दिक्कतों को भी दूर करता है. पपीते को आप खाली पेट या फिर नाश्ते में भी खा सकते हैं. ये आपकी इम्युनिटी बढ़ने में भी काफी फायदेमंद होता है. इसलिए सर्दियों में पपीते का सेवन ज़रूर करें. 

खड़े मसाले - हमारे भारतीय भोजन में मसालों को काफी ज़्यादा महत्त्व होता है. ख़ास तौर पर खड़े मसाले, खड़े मसालों का ना सिर्फ स्वाद बहुत बढ़िया होता है बल्कि, खड़े मसालों का सेवन करने शरीर में अनेक रोगों से लड़ने की ताकत भी आती है. इसलिए सर्दियों में खड़े मसालों को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें. 


Leave Comments