liveindia.news

दूध में उबाल कर पिएं बस यह चीज़, कई रोग होंगे दूर

दूध में उबाल कर पिएं बस यह चीज़, कई रोग होंगे दूर

हेल्थ : दूध एक ऐसी चीज़ है जिसे बच्चे से लेकर वृद्ध तक सब पीना पसंद करते हैं. कैल्शियम से भरपूर दूध में कई ऐसे गुण होते हैं, जिससे इसे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि , दूध में कुछ चीज़ों को मिलाने से आप दूध की गुणवत्ता को और बढ़ा सकते हैं. 

दूध में उबाल कर पिएं लहसुन 

वैसे तो दूध और लहसुन दोनों ही काफी अलग टेस्ट के होते है. लेकिन इन दोनों का सेवन अगर साथ में किया जाए तो आपको कई रोगों से राहत मिल सकती है. लहसुन को अगर दूध के साथ के मिलाकर सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए कई ज़्यादा फायदेमंद हो जाता है. 

गार्लिक-मिल्क के फायदे 

दूध के साथ गार्लिक मिला कर पीने से हमारी सेहत को कई फायदे होते हैं आइये जानते हैं. 


साईटिका के दर्द में असरदायक - साइटिका एक ऐसा दर्द है, जो आज अधिकांश लोगों को हो जाता है. इसमें कमर से लेकर पैर की नसों तक में दर्द होता है. साइटिका के दर्द को दूर करने के लिए लहसुन का दूध प्रभावी उपचार है.

दिल संबंधी बीमारियों में मिलती है राहत - लहसुन की दो कलियां पीसकर एक गिलास दूध में उबाल लें और ठंडा करके सुबह शाम कुछ दिन पीएं दिल से संबंधित बीमारियों में आराम मिलता है.


पेट साफ़ करने में भी सहायक - आपको यह जानकार ज़रूर हैरानी होगी , लेकिन दूध में लहसुन को उबाल कर पीने से आपको पेट संबंधी बीमारियां भी शिकार नहीं बनाती है. ऐसे में आप आपकी दिनचर्या में दूध के साथ लहसुन को उबालकर पीना ज़रूर शुरू कर दें. 


Leave Comments