liveindia.news

Healthy रहने के लिए Ladies अपनी Diet में शामिल करें यह Superfoods

हेल्थ : महिलाएं अकसर ही अपने परिवार का ध्यान रखते-रखते अपनी सेहत की तरफ ध्यान देना ही भूल जाती है. अपनी दिनचर्या को महिलाएं इस कदर अपने परिवार और बच्चों को सौंप देती हैं कि, अपने खाने पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाती. लेकिन यह सेहत की दृष्टि से काफी गलत है, जाने-अनजाने में कई बीमारियां इसी वजह से आपको घेर लेती हैं. 

Ladies के लिए यह बहुत ज़रूरी है की वो अपनी सेहत का ध्यान रखें. क्यूंकि महिलाओं को शारीरिक के साथ ही मानसिक तनाव भी ज़्यादा होता है, इसलिए उन्हें अपनी सेहत का ध्यान रखने की ज़रुरत ज़्यादा है.  आज हम आपको कुछ ऐसे superfoods के बारे में बता रहे है, जिनका सेवन हर महिला को करना चाहिए. 

दालें- जैसा की सब जानते हैं कि, दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, और महिलाओं को प्रोटीन की अधिक मात्रा में ज़रूरत होती है. इसलिए आप अपनी डाइट में सभी प्रकार की दालों को शामिल करें. 

दूध और बादाम - दूध कैल्शियम और एनर्जी का एक बढ़िया स्त्रोत है वहीं बादाम में विटामिन ई और फाइबर पाया जाता है. इसलिए इन दोनों को या तो एक साथ लें या फिर अलग-अलग भी सेवन कर सकते हैं. दूध-बादाम का सेवन करना महिलाओं के लिए बहुत ज़रूरी और फायदेमंद है. 

मौसमी फल और सब्जियां - आयरन और कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए यह ज़रूरी है कि दिन में कम से कम तीन मौसमी फल खाएं जाएं और साथ ही हरी सब्जियों का सेवन किया जाए.महिलाओं को ख़ास तौर से मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए, यह सेहत के लिहाज़ से काफी फायदेमंद है. 

अंडा और सीड्स - शरीर में  प्रोटीन की मात्रा बराबर होना हर महिला के लिए आवश्यक है. प्रोटीन अंडे में भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अंडे को हफ्ते में कम से कम तीन बार ज़रूर खाएं. इसके साथ ही सीड्स यानी कि अलसी, चिया, तिल, कद्दू का सेवन भी करना चाहिए. 


Leave Comments