liveindia.news

खाने के बाद कभी ना खाएं मीठा, ये हो सकते हैं नुकसान

अक्सर खाना खाने के बाद मन करता है की कुछ मीठा खाया जाए. ऐसा कहा जाता है की खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने से, खाना पूरा होता है. कई लोगों की रोज़ की दिनचर्या में यह आदत देखने को मिलती है, लेकिन क्या आप जानते है की रोज़ का खाना खाने के बाद मीठा खाना आपकी सेहत लिए नुक्सानदायक हो सकता है. मीठा खाना आपके शरीर में शुगर लेवल को तो बढ़ता ही है, साथ ही मोटापा भी इसी के कारण बढ़ता है. 

इसलिए नहीं खाना चाहिए खाने के बाद मीठा 
हमारे भारतीय खाने में कई तरह की वैरायटी होती है. अमूमन हमारे रोज़ के खाने में दालें और अनाज शामिल होता है, जिनमे शुगर पाई जाता है, और यह हमारे शरीर की शुगर की मात्रा को पूरा करने के लिए काफी होते हैं. इसलिए अगर हम खाने के बाद कुछ मीठा खाते हैं तो यह हमारे ब्लड का ग्लूकोज़ लेवल को बढ़ जाता है. 

खाना खाने के बाद ना करें यह काम 
खाना खाने के बाद कभी भी एक दम से पानी नहीं पीना चाहिए, जिसमे भी ठंडा पानी तो बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए. यह आपकी सेहत नॉन काफी नुक्सान पहुंचा सकता है. 

कभी भी खाना खाने के बाद चाय या कॉफी नहीं पीने चाहिए. अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो यह तुरंत छोड़ दें. खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफ़ी पीने से शरीर में रसायन पैदा हो जाते हैं, जो की काफी हानिकारक है.

खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी सोना नहीं चाहिए. हमेशा खाना खाने के बाद दस मिनिट के लिए टहलना चाहिए , और टहलने के बाद भी थोड़ी देर बैठे रहना चाहिए. खाना खाने के कम से किम 1 घंटे बाद सोना चाहिए. 


Leave Comments