liveindia.news

बस 1 ग्लास चने का पानी, Corona भागेगा कोसो दूर

इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना के चलते घरों में कैदा हो गई है, तो वहीं बाहर कोरोना लोगों की जान लेने पर तुला हुआ है. भारत में अब कोरोना से रोजाना हजार कि तादात में मौतें होने लगी हैं. सरकारें कोरोना को रोकने के लिए भरपूर प्रयास कर रही हैं, लेकिन कोरोना है कि जान लेने से मान ही नहीं रहा. कोरोना के ऐसे गंभीर समय में डॉक्टरों का कहना है कि मास्क का उपयोग जरूर करें. साथ ही अपनी इम्युनिटी को बढ़ाए ऐसे में आज हम आपको घर बैठे इम्युनिटी बढ़ाने का अनोखा नुस्खा बताने जा रहे हैं.

कोरोना काल में यू तो लोग घरों में सलाद, सब्जी का सेवन करके अपनी इम्युनिटी बढ़ा रहे हैं, लेकिन चने के पानी का सेवन इन दिनों काफी कारगर साबित हो रहा है, क्योंकि चने के पानी में फाइबर और न्यूट्रिएंट्स होते हैं. चने के सेवन के साथ-साथ चने के पानी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. चने के पानी से कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. चने के पानी का सेवन हमें रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट करना चाहिए हो सके तो चने के पानी में काला नमक और पुदीना डालकर ले सकते हैं.

चने का पानी वजन कम करने में भी असरदार सबित होता है. चने के पानी में मिनरल्स और विटामिन होते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं. चने और चने के पानी के सेवन से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है. रोजाना सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है, क्योंकि चने में विटामिन के साथ-साथ क्लोरोफिल और फास्फोरस पाया जाता है. चना हमारी त्वचा में निखार लाने में भी मददगार होता है. इतना ही नहीं चने के सेवन से खून साफ होता है.

 


Leave Comments