liveindia.news

हर छोटे दर्द में लेते हैं Painkiller ? तो हो जाएं सावधान

हेल्थ : ज़्यादातर लोगों को देखा जाता है कि, वो ज़रा सा बॉडी पेन, सर दर्द, या फिर बुखार आने पर painkiller का सेवन कर लेते हैं. painkiller वो दवाइयां होती हैं, जो हमारे बॉडी के दर्द, बुखार आदि को तुरंत ही कम कर देती हैं. वैसे तो यह पेनकिलर पूरी तरह से असरदार और सुरक्षित मानी जाती है. लेकिन फिर भी हमे किसी भी पेनकिलर का इस्तेमाल करते वक़्त कुछ सावधानियां बरतने की ज़रुरत होती हैं. 

दरअसल , कोई भी painkiller  केवल आपके शरीर को कुछ समय के लिए आराम देती है, यह पूर्ण रूप से आपके रोग को ठीक नहीं करती, इसलिए पेनकिलर का ज़्यादा इस्तेमाल घातक हो सकता है. डॉक्टरों द्वारा अमूमन पेनकिलर का सेवन कम ही करने को कहा जाता है. कुछ मामलों में ज़्यादा पेनकिलर लेने का असर किडनी पर भी पड़ने लगता है. 

अगर आप भी पेनकिलर का ज़्यादा सेवन करते हैं तो, इस सावधानियों को ज़रूर दिमाग में रखें 

  • ज्यादातर पेनकिलर गर्म होती हैं, जिसका सेवन करने से बॉडी का तापमान भी बढ़ने लगता है. ऐसे में आप अपनी बॉडी का तापमान सही रखने के लिए पानी ज़्यादा से ज़्यादा पिएं. 
  • पेनकिलर लेते हैं तो साथ ही में हेल्दी डाइट लेना ना भूलें. अपनी डाइट में सब्ज़ियों, फलों और दालों को शामिल करें. ताकि पेनकिलर का कोई भी साइड इफ़ेक्ट आप की बॉडी पर ना पड़े. 
  • स्मोकिंग करते हैं और साथ ही में पेनकिलर का भी सेवन करते हैं तो इस आदत को अभी छोड़ दें. पेनकिलर का साइड इफ़ेक्ट सबसे ज़्यादा स्मोकिंग करने वाले लोगों की बॉडी पर पड़ता है. 
  • किसी भी सुप्प्लिमेंट्स का अगर आप सेवन करते हैं तो फिर पैन किलर का सेवन आपके लिए और भी ज़्यादा हानिकारक हो सकता है. इसलिए कभी भी पेनकिलर और सप्लीमेंट्स का सेवन एक साथ ना करें. 

 

 


Leave Comments