liveindia.news

इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए रोज़ाना खाएं यह 4 चीज़ें

हेल्थ डेस्क : इस समय देशभर में कोरोना महमारी फैली हुई है. यह महमारी उन लोगों को अपना शिकार नहीं बनाती है, जिनकी इम्युनिटी अच्छी होती है. इम्युनिटी उन लोगों की अच्छी होती हो जो अपने रोज़ के खाने में ऐसी चीज़ों को शामिल करते हैं, जिनमे रोगों से लड़ने की क्षमता ज़्यादा होती है. आज हम आपको ऐसे ही 4 इम्युनिटी बूस्टिंग फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे सुबह खाली पेट खाकर आप अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं.

तुलसी : तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं, जो की इम्युनिटी बढ़ाने में काफी ज़्यादा मददगार होते हैं. वहीं आप तुलसी के सारे फायदे लेने के लिए आप रातभर एक गिलास पानी में 3 से 4 पत्ते तुलसी के भीगा कर रख दीजिये. सुबह उठते ही खली पेट इस पानी को पी लीजिये. ऐसा करने से आपकी रोगों से लड़ने की शमता बढ़ेगी और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे.

शहद : ऐसा कहा जाता है की सुबह खाली पेट शहद को गुन गुने पानी के साथ पीने से शरीर की चर्बी कम होती है. आप इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए निम्बू का रस भी डाल सकती हैं.  निम्बू डालने से इस ड्रिंक का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही आपकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी.

आंवला : आंवला सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी होता है. आंवला का सेवन आप अचार के रूप में मुरब्बे के रुप में कर सकते हैं. साथ ही आप आंवला का जूस का सेवन भी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कर सकते है. 

लहसुन : लहसुन को जिस सब्जी में मिलाकर खाया जाए, उस सब्जी का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. ऐसे  ही लहसुन खाली पेट खाने से ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को काफी ज़्यादा फायदा मिलता है. वहीं इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप सुबह-सुबह खाली पेट 3-4 लहसुन की कलियां गुन गुने पानी के साथ ले सकते हैं. 

 


Leave Comments