liveindia.news

क्या इन घरेलू नुस्खों से होगा Black Fungus का इलाज ?

क्या इन घरेलू नुस्खों से होगा Black Fungus का इलाज ?

हेल्थ - देश भर में कोरोना महामारी के बीच में ही फैले फंगल इन्फेक्शन ब्लैक फंगस ( Black Fungus) , व्हाइट फंगस को कई राज्यों ने अब महामारी तक घोषित कर दिया है. इस बिमारी के सामने आने के बाद लोगों में अब डर और बढ़ गया है. जहां अभी तक इस इन्फेक्शन के लिए कोई दवा या इलाज नहीं मिल पाया है, ऐसे में सोशल मीडिया साइट्स पर ब्लैक फंगस से निजात पाने के लिए कुछ घरेलु इलाज भी तेज़ी से वायरल हो रहे हैं. 

 आपको बता दें कि, इन दिनों सोशल मीडिया साइट्स पर ब्लैक फंगस  ( Black Fungus)  का उपचार वाला मैसेज काफी तेज़ी से वायरल है. इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि, ब्लैक फंगस का इलाज फिटकरी, हल्दी, सेंधा नमक और सरसों के तेल से किया जा सकता है.  वीडियो में परमेश्वर अरोड़ा नाम का एक शख्स इस समाग्री से बालक फंगस का इलाज संभव बता रहा है. 


वीडियो में यह शख्स बता रहे है कि ब्लैक फंगस ( Black Fungus) से निजात पाने के लिए , फिटकरी, हल्दी, सेंधा नमक को एक विशेष अनुपात में मिला लें और फिर इसके बाद जो मिश्रण तैयार हो उससे या तो सुबह गरम पानी में मिलाकर पी लें, या फिर इसमें सरसों का तेल मिलाकर जबड़ों पर मलें. ऐसा करने से फंगस आपके मुंह में जगह नहीं बना पाएगा. 

पूरी तरह फर्जी है यह दावा 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे को लेकर जब प्रेस इनफार्मेशन ने अपनी जांच शुरू की तब इस दावे  और इलाज को पूरी तरह से फर्जी पाया गया . एक ट्वीट करते हुए पीआईबी ने बताया है की  ब्लैक फंगस  ( Black Fungus)  के इलाज का यह दावा फर्जी है. इस नुस्खे से ब्लैक फंगस के उपचार का कोई भी साइंटिफिक प्रूफ नहीं है. 


Leave Comments