liveindia.news

वर्ल्ड वेजिटेरियन डे : जानें शाकाहार से जुड़े कमाल के फायदे

हेल्थ डेस्क : पूरी दुनिया में आज के दिन को विश्व शाकाहार दिवस के रूप में मनाया जाता है. 1 अक्टूबर को मनाए जाने वाले इस दिन के पीछे शकाहार को बढ़ावा देना और लोगों को इसके फायदों के बारे में जागरूक करना है. हालांकि, अपने स्वास्थ कि ज़रूरतों के हिसाब से लोग शाकाहार और मासाहार में से किसी एक को चुनते हैं. आइये आज हम आपको बताते हैं कि, शाकाहारी होने के कौनसे फायदे होते हैं.

दिल के लिए सबसे बेहतर होता शाकाहार : आपने अक्सर सुना होगा कि जब भी किसी को दिल से जुड़ी कोई बिमारी होती है तो उनको हमेशा ही शाकाहार खाना-खाने कि सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्यूंकि शाकाहारी खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने और ह्रदय संबंधित रोगों के होने कि संभावनाएं कम हो जाती हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद : अगर आप भी डायबटीज जैसी गंभीर बिमारी के शिकार हैं तो आपको भी शाकाहारी भोजन का सेवन करना चाहिए. शाकाहारी भोजन करने से ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

ब्लड प्रेशर समान्य रखने में भी फायदेमंद : शाकाहारी भोजन में फल और सब्जियों को अधिक शामिल किया जाता है, जिससे बॉडी को पोटेशियम मिलता है. फल और सब्जी में मौजूद गुण आपके रक्तचाप पर पॉजिटिव असर डालते हैं. 

अस्थमा का खतरा कम करता है : माना जाता है जो लोग मासाहार का सेवन करते हैं उनमे अस्थमा होने कि गुंजाइश ज़्यादा होती है. पशु में मौजूद किसी बक्टेरिया से आपको भी इन्फेक्शन लग सकता है. इसलिए अगर आप भी अस्थमा होने कि संभावनाओं को कम करना चाहते हैं तो शाकाहारी भोजन को अपना लीजिये.

वज़न संतुलित करने में भी कारगार : अगर आप जिम और व्यायम करने के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं, तो आप शाकाहारी भोजन को अपना लें. शाखारी भोजन लाइट होने के साथ ही वजन कम करने में भी काफी ज़्यादा फायदेमंद होता है. इसलिए कोई डॉक्टर या जिम ट्रेनर भी वजन कम करने के लिए शाकाहारी भोजन खाने की सलाह देते हैं. 

 


Leave Comments