liveindia.news

Living Room को सजाएं इन Tips के साथ

Living Room को सजाएं इन Tips के साथ

घर का लिविंग रूम आपके घरौंदें की जान होता है. हम लिविंग रूम को सजाते समय केवल अपनी पसंद और इच्छा के बारे में सोचते हैं और डिजाइन की नजर से देखा जाए तो लिविंग रूम को सजाते समय होने वाली गलतियों की तरफ ध्यान नहीं जाता है. 

लाइटिंग का ख्याल रखें

लाइटिंग अगर सही तरीके से नहीं होगी तो आपके लिविंग रूम की पूरी सजावट खराब हो जाएगी. ध्यान रखें कि हर तरफ रोशनी फैली हो. केवल एक लाइट ऊपर लगा देना, ये बहुत बड़ी गलती है.

गलत कालीन 

आप हमेशा ध्यान दें कि आपका कालीन कमरे के आकार और बनावट के साथ अच्छी तरह से मैच होता हो. रंग का चयन करते समय भी सावधान रहें.

पोजिशनिंग भी है जरूरी

ध्यान रखें कि सभी फर्नीचर ठीक तरह से रखे गए हो. गलत जगह पर टीवी लगाना घर की सजावट में होने वाली गलतियों में से एक है. सोफा को दीवार से सटाकर रखना एक और बड़ी गलती है.

गहरे रंग की वॉल

दीवार पर गहरे रंग का प्रयोग करने से कमरे का आकर छोटा और खराब लगने लगता है. यदि आप कोई डार्क कलर करना चाहते हैं तो इसका उपयोग किसी एक दीवार पर करें और अन्य सभी दीवारों पर हल्के रंग का उपयोग करें.

आर्ट गैलरी

लिविंग रूम को आर्ट गैलरी बनाना एक बड़ी गलती है जो ज्यादातर लोग करते हैं. कम फर्नीचर का प्रयोग करें और इसे अच्छी तरह से व्यवस्थित रखें.

पर्दों का भी रखें ख्याल

खिड़की की लंबाई वाले पर्दे अब फैशन से बाहर हो चुके हैं. जमीन तक की लंबाई वाले पर्दे का प्रयोग करें और पर्दे की छड़ को थोड़ा ऊंची जगह पर लगाएं.


Leave Comments