liveindia.news

घर की इन चीज़ों से रहे सावधान, फ़ैल सकता है कोरोना

घर की इन चीज़ों से रहे सावधान, फ़ैल सकता है कोरोना

जब भी हम घर की महीने भर की सफाई करते हैं, तो ज़्यादातर हम ऐसी जगहों या चीज़ों पर ध्यान नहीं देते है जिन्हे साफ़ करना बहुत ज़्यादा ज़रूरी होता है. घर में ऐसी कई वस्तुएं होती हैं जिन्हे हम इस्तेमाल तो हर रोज़ करते हैं लेकिन उन्हें कभी साफ़ नहीं करते हैं. आपको जानकार हैरानी होगी की घर की छोटी सी छोटी चीज़ पर भी कोरोना का संक्रमण मौजूद हो सकता है. आइये हम आपको बताते हैं की घर की सफाई करते समय हमे किन जगहों को साफ़ करना नहीं भूलना चाहिए.

लाइट स्विच 
जी हां लाइट के स्विच वो चीज़ हैं जिन्हे हम दिन भर छूते हैं. सुबह के उठने से लेकर रात तक हम न जाने कितनी बार लाइट के स्वीट्चेस को टच करते हैं. लेकिन अक्सर हम इन्ही को साफ़ करना भूल जाते हैं. लाइट स्वीट्चेस को आप दिन में कम से कम दो बार सेनिटाईज करें. यहां पर भी कोरोना का संक्रमण हो सकता है.

 
टूथब्रश होल्डर 
सुबह सबसे पहले उठ कर हम ब्रश ही करते हैं, ब्रश की मदद से हम अपने दांत तो साफ़ कर लेते हैं पर जिसमे टूथब्रश को रखते हैं उसे साफ़ करना हमेशा भूल जाते हैं. आपको बता दें की पुरे घर में टूथब्रश होल्डर दूसरी ऐसी चीज़ है जिसपर सबसे ज़्यादा कीटाणु होते हैं. इसलिए इसे साफ़ करना कभी ना भूलें.

डस्टबिन 
पुरे घर का कचरा अपने अंदर लेने वाले पर कितने कीटाणु होते हैं यह तो हम सब ही जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की डस्टबिन को भी साफ़ करना उतना ही ज़रूरी है जितना घर से कचरा निकालना. आप हैंड ग्लव्स पहन कर डस्टबिन को भी सेनिटाईज करें, और हफ्ते में दो बार डस्टबिन को धोएं.


दरवाजे के हैंडल 
सबसे ज़्यादा टच हम दरवाज़े  के हैंडल को ही करते हैं. बहार के दरवाज़े पर तो बहार की भी लोग हांथ लगाते हैं. ऐसे में इनकी सफाई रोज़ना करनी चाहिए. यहां से संक्रमण सबसे ज़्यादा फैलने का डर है.


हेयरब्रश 
बाल सवारने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले हेयरब्रश पर कितने कीटाणु हो सकते हैं, इसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी. हेयरब्रश को हफ्ते में तीन बार धोना चाहिए. हमारे बालों की गंदगी निकालने के साथ ही हेयरब्रश पर कई कीटाणु जमा हो जाते है. 

 


Leave Comments