liveindia.news

ऐसे सजाएं अपने छोटे से आशियाने को

घर एक ऐसी जगह होती है जहाँ हर कोई पहुंचकर अपनी सारी थकान मिटाता है. हर कोई चाहता है की उनका आशियाना खूबसूरत हो. अक्सर हम देखते है की बड़े बड़े लोग अपने घरों को सजाने के लिए मेहेंगे-मेहेंगे शोपीस और चीज़े खरीद कर लातें हैं. लेकिन हर बार ये ज़रूरी नहीं की घर को सजाने के लिए मेहेंगी चीज़ों का ही उपयोग किया जाए. कई बार घर की सादगी  ही  उसकी असली वास्तविक सुंदरता होती है.तो आइये हम आपको घर सजाने के कुछ आसान लेकिन कारगर  टिप्स बताते हैं.
फर्नीचर करें फिर से सेट

फर्नीचर किसी के भी घर का एक अहम हिस्सा होता है.लेकिन हर बार फर्नीचर को बदलना संभव नहीं होता. ऐसे में अगर आप अपने घर में बदलाव चाहती है तो अपने फर्नीचर को फिर से सेट करें.इसके साथ ही आप अपने फर्नीचर पर  पेंट करवाकर भी अपने फर्नीचर को बदल सकती हैं. ये आपके कमरे  को पूरी तरह से बदल देगा.
पौधों का करे इस्तेमाल 

आजकल की ज़िन्दगी में सबको अपने घर में हरियाली चाहिए होती है. हरियाली दखने से आखों को सुकून भी मिलता है. आप अपने घर को सजाने के लिए भी पौधों का इस्तेमाल कर सकती है. ये सस्ते तो होते ही हैं,साथ ही में घर को बेहद खूबसूरत भी बना देते हैं. आप अपने घर की दीवार पर पौधों को लटका  करके भी लगा सकती हैं.आप चाहे तो ऐसे पौधों का भी उपयोग कर सकती हैं, जो आपके किचन में भी उपयोग में आये जा सके.
दीवार को दे नया रूप 

 

दीवार किसी भी कमरे की शान होती हैं. ऐसे में आप दीवार को नया करके  पुरे कमरे को बदल सकती हैं. आप दीवार पर थ्री डी आकृति  का भी उपयोग कर सकती हैं.ये पुरे कमरे को बदल कर रख देती हैं. आप दीवार पर तसवीरें लगा सकती हैं .या फिर दीवार का रंग भी बदल सकती हैं.
कुछ छोटे बदलवों से भी खूबसूरत बन सकता है घर 

आप अपने घर को सुन्दर बना सकती है,वो भी कुछ छोटे छोटे बदलावों से ही. जी हाँ आप अपने घर के तकिये के कवर बदल के, परदे बदल के, टेबल कवर बदल के भी अपने घर को सुन्दर बना सकती हैं.घर में पौधे  लगाएं हैं तो उनके गमलों का कलर बदल दें, आप घर में नकली फूल के शोपीस भी रख सकती हैं.


Leave Comments