liveindia.news

कोरोना काल में इन सिंपल स्टेप्स को ध्यान में रखकर करें सफाई

होम केयर डेस्क : पुरे विश्व भर में जब से कोरोना महमारी फैली है, तब से ही लोग साफ़ सफाई पर ज़्यादा ध्यान देने लगे हैं. फिर चाहे वो घर की सफाई हो या फिर खुद के आस पास की जगहों की. लेकिन इस कोरोना काल में घर की सफाई और ख़ास तौर पर किचन की सफाई करना एक झंझट हो जाता है. क्यूंकि इन जगहों की जितनी सफाई करो उतनी कम है. वहीं अब FSSAI ने घर और कीकतें की सफाई को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी कर दी है.

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने हाल ही में एक नई गाइडलाइन्स जारी की हैं. जिसमे बताया गया है की घर के किचन की सफाई करते समय उन ग्लव्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिन्हे बार बार यूज किया जा सके, या फिर जिन्हे एक बार इस्तेमाल के बाद ही फेक दिया जाए. ऐसा करने से घर के अंदर के संक्रमण से बचा जा सकता है.

ऐसे करें घर और किचन की सफाई 

अगर आप किचन की सफाई कर रहे हैं तो सबसे पहले किचन के प्लेटफार्म, स्टोव और रैक्स को पानी और डिटर्जेंट से साफ़ करें. खाना बनाने के बाद प्लेटफार्म और स्टोव को अच्छे से डिसइंफेक्ट करें. इस पूरी सफाई के दौरान अब रीयूसेबल ग्लव्स का इस्तेमाल करें.

घर के फ्रेश और अन्य जगहों पर भी ऐसा ही करें, पहले पानी और डिटर्जेंट से साफ़ कर दें बाद में डिसइंफेक्ट कर दें. इससे आपके घर में कोरोना का संक्रमण रहने के चांस और कम रह जाएंगे. बता दें की विश्व भर के डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं की घर की सफाई करते समय हमेशा ही ग्लव्स का इस्तेमाल करना चाहिए.

 


Leave Comments