liveindia.news

घर को दे नया लुक, वो भी बजट में

हम सभी को अपने घर का लुक टॉईम टू टॉईम चेंज करना पसंद है, पर इसी शोक के साथ आता है जेब पर बढ़ता खर्च. पर आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपने घर को नया लुक भी दे पाएंगे, साथ ही आपके बजट पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.बस इसके लिए आपको दिखानी होगी थोड़ी समझदारी और देना होगा थोड़ा समय.

घर के पुराने फर्नीचर का करें रियूज

अगर आप अपने लिविंग रुप में नया फर्नीचर लगाने की सोच रहे है तो अपने पुराने फर्नीचर को किसी दूसरे कमरे में यूज कर सकते है. आप चाहे तो अपने पुराने डाईनिंग को गार्डन में रखके, एक अच्छी सीटिंग की तरह यूज कर सकते हैं. साथ ही टैरेस सीटिंग के रुप में भी उपयोग में ला सकते है.

चाहे तो चेयर्स का इस्तमाल रुम में साईड चेयर के रुप में भी कर सकते हैं. अगर आपके फर्नीचर का कलर फेड हो गया है , या कहीं से छेद हो गया है तो आप मार्केट में बिक रहे  सस्ते वॉलपेपर का भी प्रयोग कर सकते है. जो सस्ते भी हैं, साथ ही सुंदर भी लगते है.

कमरों की सजावट के साथ करे एक्सपेरिमेंट

इनोवेशन और एस्पेरिमेंट से आप अपने घर के कोई भी कमरे को एक बहुत ही डिफ्रेंट लुक दे सकते है. इसके लिए अपने आस पास की चीजों को उपयोग करें जैसे प्लेट्स, फ्लावर पॉट्स  औऱ भी कई ऐसी चीजें. इसके लिए आपको वक्त जरुर देना पढ़ेगा, लेकिन उसका रिजल्ट आपके घर को एक अच्छा लुक देगा. आप चाहें तो हैंड मेड क्राफ्ट औऱ मिट्टी से बने बर्तन से भी घर को सजाएं औऱ इन्हें वॉल स्टीकर्स के साथ भी पेयर कर सकते हैं.

घर के हॉल में आप हैंगिंग लैंप्स का उपयोग कर सकते हैं, या डेकोरेटिव प्लांट्स से जो कम रेट पर आपको ऑनलाईन या मार्केट में भी मिल जाएंगे.

कलर्ज को बनाएं अपना दोस्त

घर के 50% लुक में हाथ होता है कलर्स का. अगर सही कलर्स का चयन किया जाएं, तो आपका घर डिफ्रेंट दिखने लगता है. वाइव्रेंट कलर्स ट्राई करें जैसे येलो टोन्स वाले, ब्लू टोन्स वाले, या ऐसे कलर जो आपके उस कमरे के फर्नीचर और डेकोर से मैच करें.अपने खिड़की- दरवाजों की पॉलिश करवाना ना भूलें.

कैंडल्स और लाईट्स का करें उपयोग

घर में अच्छी रोशनी से आपके मूड पर भी काफी असर पड़ता है. घर में अच्छी लाईटिंग आपको अच्छा फील देती है. औऱ अब तो घर में बैठे भी आप कई तरह की लाईट ऑनलाईन देखकर पसंद भी कर सकते है. बॉट्ल में राईस लाईट डालकर घर को सजाएं. डिफ्रेंट कैंडल्स से भी आप अपने हॉल या किसी भी रुम को नया लुक दे सकती है. और सबसे अच्छी बात तो ये है की बहुत की कम पैसे खर्च करके आप इन्हें खरीद सकते है.घर की सजावट करते टॉईम बस ये ध्यान रखे की सजावटी चीजों से घर को भर ना दें.


Leave Comments