liveindia.news

घर आए मेहमान फैला सकते हैं कोरोना , रहे सावधान

घर आए मेहमान फैला सकते हैं कोरोना , रहे सावधान

देश में कोरोना वायरस महामारी तेज़ी से बढ़ती जा रही है. हर दिन के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है. अभी तक इस खतरनाक बिमारी का कोई इलाज या वैक्सीन नहीं आया है. ऐसे में हमे हमारी सुरक्षा खुद ही करनी होगी. हमे सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना होगा, और अगर जाएं भी तो मास्क पहन कर जाएं. सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें और जितना हो सके अपने नाक, आंख और मुंह को छूने से बचें. 

लेकिन अगर कोरोना वायरस के इस खतरनाक दौर में अभी आपके घर मेहमान आ रहे हैं, और आप ना चाहते हुए भी उन्हें आने से नहीं रोक पा रहे हैं तो, यह खबर ज़रा ध्यान से पढ़ें. आपको बता दें की इस दौर में एक दसूरे के घर जाना तो वैसे मना है, लेकिन फिर भी अगर कोई आपके घर आ जाए तो आप कुछ सावधानियां बरत सकती हैं. जिससे संक्रमण का खतरा कम हो सकता है.

मेहमान आ रहे हैं, और उन्हें अगर आपका वाशरूम इस्तेमाल करना है तो आप उन्हें वही वाशरूम ना इस्तेमाल करने जिसे आप और आपका परिवार इस्तेमाल करता है. उन्हें दूसरे वाशरूम का इस्तेमाल करने को कहें जिसे आप लोग इस्तेमाल ना करते हो. 

अगर आपके घर में कोई बुज़ुर्ग है या फिर कोई डायिबटीज और हार्ट की बिमारी का रोगी है, तो उन्हें मेहमान से दूर ही रखें. क्यूंकि बुज़ुर्गों में संक्रमण जल्दी लगता है, और उनमे इससे लड़ने की क्षमता भी कम होती है. इसलिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें की कहीं मेहमान बुज़ुर्ग लोगों के पास ना जाएं.

साथ ही उन जगहों को छूने से बचें, जिन्हे आपको लगता हो की इन्हे मेहमानों ने छुआ होगा. मेहमान के जाने के बाद उन हिस्सों की सफाई करें, जिनको मेहमानों ने छुआ हो.

जैसे ही मेहमान घर से जाएं तो घर के उन हिस्सों की सफाई अच्छे से करें जहां पर मेहमान बैठे हो. अगर लेदर वगैराह के सोफे हैं तो उन पर सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें और अच्छी तरह से उन्हें साफ़ करें. 

यदि आपके घर में एक ही बाथरूम है तो पहले तुरंत ही मेहमानों के जाने के बाद उससे साफ़ किआरें उसके बाद ही वाशरूम को परिवार वालों को इस्तेमाल करने दे. आपको जानकार हैरानी होगी की यह संक्रमण मल में 23 दिनों तक जीवित रहता है, इसलिए वाशरूम का विशेष रूप से ध्यान रखें और संक्रमण को अपने घर से दूर रखें. 

 


Leave Comments