liveindia.news

लॉकडाउन में ऐसे करें घर पर ही फेशियल

देश भर में कोरोना वायरस फैलता ही जा रहा है. जिसकी वजह से लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में ग्रीन, रेड और ऑरेंज जोन के आधार पर देश को बांट दिया गया है. कई ज़ोन्स में तो पार्लर भी बंद हैं. इसके कारण सभी महिलाएं परेशान हैं. लेकिन क्या आप जानतीं हैं की आप घर में ही आसानी से पार्लर जैसा फेसियल कर सकती हैं. वो भी एक दम सस्ते में, तो आएये आपको बताते हैं घर पे आसान फेशियल के स्टेप्स.

सबसे पहले क्लींजिंग 
किसी भी फेशियल का सबसे अहम स्टेप होता है क्लींजिंग. अपना चेहरा अच्छे से फेस वाश से धो लें, फिर एक कटोरी में शहद और दूध बराबर मात्रा में मिलाकर मसाज करें. फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 

स्क्रबिंग 
स्क्रबिंग करने से स्किन की गन्दगी साफ़ हो जाती है और ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में चीनी और शहद को एक समान लेकर मिला लें. अब इसको अपने चेहरे पर लगा कर 15 मिनिट तक मसाज करें. आप चाहे तो स्क्रब से पहले स्टीम ले लें ताकि आपकी स्किन अच्छे से एक्सफोलिएट हो पाए.

फेशियल मसाज 
ये फेशियल का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है. इसके लिए आप एक कटोरी में शहद, निम्बू का रस मिलकर अच्छे से मसाज करें. कम से कम 10 मिनिट तक मसाज करने के बाद इसको ऐसे ही चेहरे पर रहने दें. अब ठन्डे और साफ़ पानी से चेहरे को धो लें.

फेसपैक 
फेशियल का सबसे अंतिम स्टेप होता है फेसपैक का. आप चाहें तो बहार का फेसपैक उसे कर सकती हैं. लेकिन अगर नहीं है, तो आप एक कटोरी में 1 चमच बेसन, चुटकी भर हल्दी, शहद और निम्बू डाल कर पैक बनाएं, और इसे चेहरे पर 15 मिनिट के लिए लगा रहने दें. निम्बू से एलर्जी हो तो आप उसे स्किप भी कर सकती हैं. 

बस आपका फेशियल हो जाएगा, इन घरेलू तरीके से फेशियल करने से स्किन में इरिटेशन भी नहीं होती और निखार भी बिलकुल नेचुरल आता है. इस लॉकडाउन में ये ज़रूर अपनाएं.


Leave Comments