liveindia.news

घर से इस तरह भगाएं कोरोना को

देश में कोरोना संक्रमण तेज़ी से बढ़ता जा रहा है. इस संक्रमण को रोकने के लिए लोग सेनिटाइजर और मास्क का उपयोग कर रहे हैं. लेकिन इस समय में घर के कुछ लोगों को घर के बाहर सामान लेने के लिए जाना भी पड़ रहा है. ऐसे में इस संक्रमण को परिवार के सदस्य के साथ घर के अंदर आने से भी रोकना उतना ही ज़रूरी है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने घर को संक्रमण से मुक्त भी रख पाएंगे और साथ ही आपका घर चमक भी उठेगा. 

घर पर बनाएं यह घोल और करें सफाई 
वायरस को खत्म करने के लिए आप घर पर ही एक घोल बना लें. इसके लिए आप एक एक बर्तन में 5 प्रतिशत कम एसिड वाला ब्लीच ले लें और 95 प्रतिशत पानी मिला लें. अब आप इस घीओल को थोड़ी देर के लिए रखे रहने दें. इस घोल को उन जगहों पर इस्तेमाल करें जहाँ सबके हाँथ ज़्यादा लगते हो. जैसे की फ्रिज, टीवी का रिमोट, खिड़की, दरवाजे, हैंडल, मोबाइल, बच्चों के खिलोने. इन्हे तीन से चार बार साफ़ करें दिन भर में.

डॉक्टर स्प्रिट का करें इस्तेमाल 
जिन जगहों पर बार-बार हाँथ लगते हैं वहां पर डॉक्टर स्प्रिट का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही आप घर के फ्लोर को साफ़ करने के लिए फिनाइल या फिर डेटोल या आप फ्लोर क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कपड़ों की ऐसे करे देखभाल 
आप अपने कपड़ों को डेटोल में ही भिगोएं और धोने के बाद धूप में सूखने की लिए डाल दें. इस वायरस को जल्द ही खत्म किया जा सकता है. 

 


Leave Comments