liveindia.news

इस तरह से चलाएंगे Mixer तो लंबे समय तक देगा Service

mixer तो हम सभी के घरों में होता है लेकिन कई लोगों के घर का mixer जल्दी खराब हो जाता है या सही ढंग से चलता नहीं है. इसके पीछे कई कारण हैं, लेकिन एक अच्छा mixer यदि बार-बार ऐसा करता है तो संभव है कि आप उसका उपयोग ठीक ढंग से नहीं कर रहे हैं या फिर उस पर ज्यादा दबाव पड़ रहा है.

mixer चलाने का ये है तरीका-

mixer कितने समय तक चलेगा ये इस बात पर भी बहुत हद तक निर्भर करता है कि आप उसे किस तरह से चलाते हैं. अगर आप चाहते हैं कि mixer लंबे समय तक चले तो उसे पहले एकदम धीरे, फिर मध्यम और फिर तेज चलाएं. जब बंद करने की बारी आए तो क्रम को उल्टा कर दें. सीधा बंद कर देंगे तो mixer जल्द खराब हो जाएगा.

सामग्री की मात्रा-

कई लोग mixer के जार को पूरा भर देते हैं जो सही नहीं है. यदि आप चाहते हैं कि mixer आपको परेशान न करे तो जार को आधे से ज्यादा कभी न भरें. आधे से ज्यादा भरा जार चलाने पर mixer की मशीन पर अधिक दबाव डालता है, ब्लेड्स भी ठीक से काम नहीं करती है. और चीजें भी ठीक तरह से पीसती नहीं हैं.

mixer का प्लग को रखें ऐसे 

बहुत से लोग मिक्सर बंद करके उसका प्लग हटाना भूल जाते हैं, हमें भले ही mixer बंद दिखता हो लेकिन करंट उसमें प्रवाहित होता रहता है, जो कि धीरे- धीरे mixer की कार्यक्षमता को बुरी तरह से प्रभावित करने लगता है. इसलिए इस्तेमाल के बाद mixer का प्लग निकाल दें.

 


Leave Comments