liveindia.news

अब देश की महिलाओं के खाते में आएंगे हर महीने 500 रूपए

कोरोना वायरस के संकट के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया है.देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक लाख 70 हज़ार करोड़ रूपए की मदद करने की घोषणा कर दी है.इसके ज़रिये अलग अलग तरीकों से आम लोगों तक मदद पहुंचाई जाएगी.साथ ही सरकार की तरफ से देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में अगले तीन महीनों तक 500 रूपए की राशि दी जाएगी.

जन- धन खाता 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया जिन भी महिलाओं का प्रधानमंत्री जनधन अकॉउंट के तहत बैंक खाता है.उन करीब 20.5 करोड़ महिलाओं को अगले तीन महीने तक 500 रूपए की सहायता राशि दी जाएगी.

उज्वला योजना 

साथ ही प्रधानमंत्री उज्वला योजना के अंतर्गत आने वाले लगभग 8 करोड़ परिवारों को अगले तीन महीने तक मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर की व्यवस्था की जाएगी.बता दें की उज्वला योजना में देश की 8.5 करोड़ महिलाओं के नाम पर गैस कनेक्शन खोले गए थे,अब इन्ही महिलाओं को अगले तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिया जायेगा.
अनाज 

कोरोना वायरस को लेकर किये गए ऐलान में देश के सभी लोगों के लिए अनाज की व्यवस्था भी की गयी है.प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने  तक मिलेंगे,साथ ही एक किलो दाल का भी प्रावधान किया गया है.जिसका लाभ 80 करोड़ लाभारतीओं क मिल सकेगा.


Leave Comments