liveindia.news

अच्छी खबर : भारत में फिर शुरू होगा ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन का ट्रायल

नेशनल डेस्क : दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी से परेशान हुए लोगों को बस ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन से ही उमीदें थी. लेकिन वैक्सीन ट्रायल में गड़बड़ी पाए जाने के बाद वैक्सीन के ट्रायल को रोक दिया गया था. लेकिन अब खबर मिली है की भारत स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया को फिर से ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का ट्रायल करने की अनुमति मिल गई है.

आपको बता दें की ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) डॉ. वीजी सोमानीने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया को ऑक्सफ़ोर्ड की कोरोना वैक्सीन पर फिर से अपना क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की अनुमति दे दी है. दरअसल, ट्रायल में सुरक्षा कारणों की वजह से 11 सितम्बर को DCGI ने ASTRAZENECA के ट्रायल पर रोक लगा दी थी. 

इस वजह से रुका था ट्रायल 

आपको बता दें की शुरूआती चरण में इस वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे काफी अच्छे थे. लेकिन ट्रायल के दुराण ब्रिटेन के एक वॉलिंटियर के बीमार पड़ने के बाद अमेरिका और ब्रिटेन में ट्रायल को रोक दिया गया था. हालांकि वैक्सीन की बनाने वाली कंपनी ने यह साफ़ कह दिया था की किसी भी वैक्सीन के ट्रायल में ऐसी परेशानियां आती ही हैं. साथ ही बीमार पड़ने वाले वॉलिंटियर ने जल्द ही रिकवर भी कर लिया था. बता दें की वैक्सीन के ट्रायल के दोबारा शुरू होने से लोगों की उमीदें एक बार फिर जगी हैं. 

 


Leave Comments