liveindia.news

कुछ ही देर में शुरू होगा भारत का सबसे बड़ा अभियान

आज का दिन भारत के लिए सबसे अहम दिन है. आज भारत का सबसे बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है. कुछ ही देर में करीब तीन लाख स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. भारत के इस सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो काॅन्फ्रेंस के जरिए सुबह 10 बजर 30 मिनट पर करेंगे. जिसके बाद पूरे देश में टीकाकरण अभियान की शुरूआत होगी. विशाल टीकाकरण अभियान के लिए देश के राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 3006 केंन्द्र बनाए गए है. 

टीकाकरण अभियान के मौके पर पीएम मोदी ने कहा है की देश कोरोना महामारी के खिलाफ शनिवार को निर्णयक चरण में प्रवेश करेंगा. पीएम मोदी ने ट्विट करते हुए कहा है की 16 जनवरी को देशभर में कोरोना टीकाकरण की शुरूआत होगी. यह महाअभियान सुबह साढ़े 10 बजे शुरू होगा. वही महाअभियान को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने तैयारियों की समीक्षा की और कोविड-19 केंन्द्र का जायजा लिया.

बता दें की स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक दिन में एक सत्र में 100 लोगों को टीका लगाने को कहा है. साथ ही अधिक जानकारी के लिए सरकार द्वारा काॅल सेंटर 1075 भी बनाया गया है. अभियान के तहत सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, 50 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को खुराक दी जाएगी. इसके बाद दूसरे चरण में गंभीर रूप से बीमार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. स्वास्थ्यकर्मियों का खर्चा सरकार वहन करेगी.

सबसे पहले लद्दाख में तैनात सैनिकों को दी जाएगी वैक्सीन

कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत सेना को कुल 4000 वैक्सीन दी गई है. सबसे पहले लद्दाख में तैनात सैनिकों को वैक्सीन का डोज दिया जाएगा. साथ ही पैरा-मेडिकल स्टाफ का भी टीकाकरण किया जाएगा. सेना को दी गई 4000 वैक्सीन में से 3820 वैक्सीन लद्दाख में तैनात सैनिकों के लिए दी गई है. लेह स्थित 14वीं कोर के मिलिट्री-हॉस्पिटल में भी वैक्सीनेशन केन्द्र बनाया गया है.


Leave Comments