liveindia.news

कोरोना का अंत, मोदी ने लगवाया पहला टीका

कोरोना महामारी से परेशान भारत में आज से कोरोना के खिलाफ कोरोना टीकाकरण महाअभियान की शुरूआत हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के सबसे बड़े अभियान की शुरूआत की. आज देशभर के राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वकर्स को सबसे पहले टीका लगाया गया. इसी कड़ी में गुजरात में भी टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई. गुजरात के सरकार अस्पतालों के चिकित्सक अधीक्षक टीका लगवाने में सबसे पहले शामिल हुए. अहमदाबाद सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. जे वी मोदी ने टीका लगवाया. इसके साथ ही गांधीनगर सिविल अस्पताल की अधीक्षक डॉ. नियति लखानी ने भी सबसे पहले टीका अभियान में शामिल होकर टीका लगवाया.

जेवी मोदी ने टीका लगवाने से पहले कहा की में इसलिए आग आया हूं, ताकि एक उदहारण लोगों के सामने आए. क्योंकि लोगों में वैक्सीन को लेकर भ्रम फैला हुआ है. मैं कल सबसे पहले टीका लगवाऊंगा. में अपने अस्पताल का पहला व्यक्ति होउंगा, जो कल पहला टीका लगवाएगा. में लोगों को इस तरह से संदेश देता हूं की टीका सुरक्षित है.

बता दें की भारत के सबसे बड़े महाअभियान कोविड-19 टीकाकरण का अभियान का आगाज हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के इस अभियान की शुरूआत कर दी है. अभियान के मौके पर पीएम मोदी ने कहा की आज वह वैज्ञानिक और वैक्सीन की रिसर्च से जुडे लोग प्रशांसा के हकदार है. जिन्होंने बीते महीनों में कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे रहे आमतौर पर वैक्सीन बनाने मे कई बरस लग जाते है. उन्होंने आगे कहा की आज के दिन का बेसब्री से इंतजार था. देश में कोरोना की वैक्सीन आ गई है. पीएम मोदी ने देशवासियों से कोरोना के दो डोज लगवाने की अपील की है.

पीएम मोदी ने अभियान के शुभारंभ के दौरान कहा है की दूसरे चरण में टीकाकरण अभियान को 30 करोड़ तक ले जाना है. दूसरे चरण के तहत बुजुर्ग, बीमार लोगों को टीका लगेगा. मोदी ने आगे कहा की वैक्सीन के दो डोज लगना बेहद जरूरी है. पहला और दूसरा डोज के बीच एक महीने का समय भी रखा जाएगा. दूसरा जोड लगाने के दो सप्ताह बाद शरीर में शक्ति विकसित होगी.

वही कोरोना वैक्सीन को लेकर आशंकाओं को दूर करने के लिए एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी दिल्ली में सबसे पहले टीका लगवाया. वही बिहार की राजधानी पटना में कोरोना का पहला टीका राम बाबू ने लगवाया. राम बाबू स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी है. उत्तरप्रदेश में भी वैक्सीन का पहला टीका हुकुम सिंह नेगी ने लगवाया, हुकुम सिंह भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी है.


Leave Comments