liveindia.news

लो आगई वैक्सीन, देश का सबसे बड़ा महाअभियान शुरू

भारत के सबसे बड़े महाअभियान कोविड-19 टीकाकरण का अभियान का आगाज हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के इस अभियान की शुरूआत कर दी है. अभियान के मौके पर पीएम मोदी ने कहा की आज वह वैज्ञानिक और वैक्सीन की रिसर्च से जुडे लोग प्रशांसा के हकदार है. जिन्होंने बीते महीनों में कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे रहे आमतौर पर वैक्सीन बनाने मे कई बरस लग जाते है. उन्होंने आगे कहा की आज के दिन का बेसब्री से इंतजार था. देश में कोरोना की वैक्सीन आ गई है. पीएम मोदी ने देशवासियों से कोरोना के दो डोज लगवाने की अपील की है.

पीएम मोदी ने अभियान के शुभारंभ के दौरान कहा है की दूसरे चरण में टीकाकरण अभियान को 30 करोड़ तक ले जाना है. दूसरे चरण के तहत बुजुर्ग, बीमार लोगों को टीका लगेगा. मोदी ने आगे कहा की वैक्सीन के दो डोज लगना बेहद जरूरी है. पहला और दूसरा डोज के बीच एक महीने का समय भी रखा जाएगा. दूसरा जोड लगाने के दो सप्ताह बाद शरीर में शक्ति विकसित होगी.

वही कोरोना वैक्सीन को लेकर आशंकाओं को दूर करने के लिए एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है की वह खुद कोरोना का वैक्सीन लगवाएंगे. वही बिहार की राजधानी पटना में कोरोना का पहला टीका राम बाबू लगवा रहे है. राम बाबू स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी है. उत्तरप्रदेश के लखनउ में वैक्सीन का पहला टीका हुकुम सिंह नेगी लगवाने जा रहे है. हुकुम सिंह भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी है.


Leave Comments