liveindia.news

अच्छी खबर : भारत में लाॅन्च के लिए तैयार हुई कोरोना की दवा

हेल्थ डेस्क : देश कोरोना संकट से जूझ रहा है. ऐसे में एक अच्छी खबर सामने आई है. भारत में निर्मात कोरोना की दवा अब लाॅन्च के तैयार है. यह दवा बेहद ही सस्ती है और कोरोना जैसी गंभीर महामारी से लड़ने में सक्षम है. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा तैयार की गई यह कोरोना की दवा का नाम फेविपिराविर है. इस दवा को लांच करने के लिए दवा बनाने वाली कंपनी सिपला दवा को लाॅन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

मूल रूप से जापान के फुजी फार्मा द्वारा तैयार की गई फेविपिराविर के क्लिनिकल ट्रायल किए गए थे, जिसके परिणाम अच्छे आए है. खबरों के अनुसार दवा के क्लिनिकल ट्रायल के बाद सिपला कंपनी इस दवा का निर्माण शुरू कर दिया है और कंपनी ने इस दवा को भारत में लाॅन्च करने के लिए औषधि महानियंत्रक से अनुमति मांगी है. वही महानियंत्रक ने फेविपिराविर को आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है.

देश में कोरोना ने ली 30 हजार की जान

कोरोना का संक्रमण अब विकराल रूप लेता जा रहा है. कोरेाना के मामलों में लगतार बढ़ोतरी हो रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में रिकाॅर्ड तोड़ 49,310 नए मामले सामने आए है. देशभर में अबतक कोरोना के 12,87,945 मामले सामने आ चुके है, जिनमें से 4,40,135 मामले एक्टिव मामले है. जबकि पिछले 24 घंटे में 740 लोगों की मौत हो चुकी है. देशभर में अबतक 30,601 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकी देशभर में ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी तेजी आई है. पिछले 24 घंटे में देशभर में 34,602 लोग ठीक हुए हैं. देशभर में अबतक 8,17,208 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके है. 


Leave Comments