liveindia.news

सावधान! कहीं वैक्सीन के चक्कर में लुट ना जाएं आप

दुनिया को इस वक्त किसी चीज का इंतजार है तो वह है कोरोना की वैक्सीन का. हालांकी कोरोना को हराने के लिए वैक्सीन तो तैयार हो चुकी है. अमेरिका में तो वैक्सीन का टीका लगना शुरू हो चुका है. भारत में भी कोरोना वैक्सीन लोगों को मिलना जल्द ही शुरू होने वाली है, इसके लिए भारत सरकार ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली है. वही वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है. जल्द ही कोरोना से लोगों को निजात मिलने वाली है. लेकिन वैक्सीन मिलने से पहले देश में वैक्सीन के नाम पर ठगी का खेल शुरू हो गया है.

कोरोना वैक्सीन के नाम पर अब लोगों को लूटने वाली गैंग सक्रिय हो गई है, जो लोगों को वैक्सीन के नाम पर जाल में फंसाती है फिर उनके साथ लूटपाट कर लेती है. ठगी करने वाली गैंग ईमेल, मैसेज और लोगों के घरों में जाकर वैक्सीन उपलब्ध करने के जरिए लोगों को फंसाने की कोशिश कर रहे है. ठगी का यह खेल सबसे पहले मध्यप्रदेश से शुरू हुआ, यहां लोगों से वैक्सीन के नाम पर उनका आधार कार्ड नंबर और फिंगर प्रिंर्ट की मांग की जा रही है, ताकि लोगों के खातों में सेंधमारी की जा सके. ठकी का यह खेल भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी जारी है. ठगी के ऐसे कई मामले अमेरिका से सामने आए है. यहां साइबर ठग वैक्सीन के नाम पर बिटकाउन के जारिए पैसे की मांग कर हरे है. 

लेकिन आपकों बता दें की भारत में वैक्सीन के नाम पर किसी भी प्रकार का खाता नंबर, आधार कार्ड के फिंगर प्रिंट नही लिए जा रहे है. भारत सरकार द्वारा अभी तक वैक्सीन देने का काम शुरू नहीं किया है और ना ही वैक्सीन बुक कराने की बता कही गई है. ऐसे में वैक्सीन के नाम पर ठगी करने वालों से सावधानी बनाए रखना आपकों बेहद जरूरी है.


Leave Comments