liveindia.news

Covaxin trail on Childrens : 2 से 18 की उम्र के बच्चों पर होगा Vaccine का ट्रायल

Covaxin trail on Childrens : 2 से 18 की उम्र के बच्चों पर होगा Vaccine का ट्रायल

नेशनल डेस्क : कोरोना महामारी की तीसरी लहर से निपटने के लिए और इसकी चपेट में आने से बच्चों को बचाने के लिए देश की सरकार द्वारा अब कड़े कदम उठाना शुरू हो गया है. पहले जहां बच्चों को वैक्सीन (Covaxin trail on Childrens) लगाने को लेकर भारत बायोटेक को मंज़ूरी दी जा चुकी है, वहीं अब बच्चों पर वैक्सीन के ट्रायल को शुरू करने की भी अनुमति दे दी गयी है. 

DCGI ने दी को वैक्सीन के ट्रायल के लिए मंज़ूरी 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) द्वारा देश के 2 से 18 साल के बीच की उम्र वाले बच्चों के लिए कोवैक्सीन (Covaxin trail on Childrens) के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंज़ूरी दे दी गयी है . क्लीनिकल ट्रायल की मंज़ूरी मिलने के बाद अब भारत बायोटेक 525 वालिंटियर्स पर ट्रायल करेगा. 

बच्चों पर तीसरी लहर का खतरा 

वैज्ञानिकों द्वारा भारत में तीसरी लहर संभवतः जल्द ही आने की चेतावनी जारी कर दी गयी है. ऐसे में कहा जा रहा है कि, जहां पहली लहर में अधिक उम्र के लोगों पर ज़्यादा खतरा था और दूसरी लहर में युवा वर्ग इसकी चपेट में आया तो वहीं अब तीसरी लहर का टारगेट बच्चे होंगे. ऐसे में सरकार अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर रही  है, ताकि बच्चों (Covaxin trail on Childrens) पर इस लहर का असर कम ही देखने को मिले.


Leave Comments