liveindia.news

चुनाव आयोग की बड़ी बैठक आज, चुनावों पर होगी चर्चा

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर आज चुनाव आयोग (Election Commission) बड़ी बैठक करने वाला है. चुनाव आयोग की इस बैठक से कयास लगाए जा रहे हैं कि पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखें तय हो सकती हैं.

4 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए भी चर्चा होगी, साथ ही पुलिस और CRPF के बंदोबस्त के लिए भी चर्चा की जाएगी.

पश्चिम बंगाल- पश्चिम बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. राज्य में अभी TMC की सरकार है. वहीं विधानसभा चुनावों के चलते सभी राजनीतिक पार्टियों की सभाएं जोरो-शोरो से चल रही हैं.

असम- पूर्वोत्तर भारत के राज्य असम में भी विधानसभा चुनाव होना है, यहां विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं और यहां अभी BJP की सरकार है.

तमिलनाडु- दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु में 234 विधानसभा सीटें हैं. तमिलनाडु में तमिलनाडु की सरकार है, जिसका नेतृत्व मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी कर रहे हैं.

केरल- केरल में 140 विधानसभा की सीटें हैं और यहां LDF की सरकार है. बता दें केंद्र में विराजित BJP की भी इस राज्य में एक सीट है.

पुडुचेरी- केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कुल 30 विधानसभा सीटें हैं. चुनाव से पहले पुडुचेरी में सियासी संकट भी देखने को मिला है. जिसके चलते मुख्यमंत्री नारायणसामी की सरकार गिर गई है.


Leave Comments