liveindia.news

दुनिया में बजेगा भारत का डंका, बनाया कोरोना इंजेक्शन

पूरी दुनिया में कोरोना के मामले अब तेजी से बढ़ने लगे है. भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6 लाख के पास पहुंच चुका है. पूरी दुनिया को बस एक ही खबर का इंतजार है और वो है कोरोना की दवा. हालांकी कोरोना काल में हर रोज एक नई दवा मिलने की खबरें आम हो गई हैं. लेकिन हाल ही में कोरोना की दवा को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है. भारत ने कोरोना इलाज में काम आने वाली दवा को विकसित कर लिया है. इस दवा को भारत ने कोवैक्सीन नाम दिया है. यह दवा भारत बायोटेक ने बनाई है. इतना ही नही इस दवा को इंसानों पर ट्रायल करने की भी अनुमति मिल चुकी है.

खबरों से मिली जानकारी के अनुसार इस दवा को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने अनुमति दी है. अब भारत बायोटेक इस इवा का ट्रायल जुलाई के पहले हफ्ते से शुरू करेगा. कंपनी इस दवा का ट्रायल दो फेज में करेगी. कोवैक्सनी यह पहली देसी दवा होगी, जिसका कोरोना मरीजों पर ट्रायल किया जाएगा. बता दें क भारत बायोटेक इससे पहले भी पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस जैसी बड़ी गंभीर बीमारियों की वैक्सीन बना चुकी है. और जिसके परिणाम भी अच्छे आए है. अब उम्मीद जताई जा रही है की जल्द ही भारत कोरोना मुक्त हो जाएगा और भारत का दुनिया में डंका बजेगा.

अपको बता दें की देशभर में कोरोना महामारी बेकाबू हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 18522 नए मामले सामने आए है, जबकि 418 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में अबतक 566840 मामले सामने आ चुके है, जबकि 16893 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकी अबतक 334821 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके है. कोरोना का सबसे ज्यादा प्रकोप महाराष्ट्र में है. यहां अबतक 7610 लोगों की मौत हो चुकी है, वही दिल्ली में 2680 और गुजरात में 1827 लोगों की जान जा चुकी है.


Leave Comments