liveindia.news

15 अगस्त के लिए मोदी सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

नेशनल डेस्क : भारत ही नहीं पूरी दुनिया वर्तमान में कोरोना संकट से जूझ रही है. कोरोना संकट के बीच भारत ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारियां शुरू कर दी है. लेकिन कोरोना काल में 15 अगस्त मनाने के लिए मोदी सरकार ने कुछ गाइडलाइंस जारी की है. जारी गाइडलांस के अनुसार देशभर में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए 15 अगस्त मनाने का आदेश जारी किया है. 

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार इस बार कोरोना काल में 15 अगस्त सामाजिक दूरी का पालने करते हुए मनाया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस सुबह 9 बजे के बाद मनाए जाने का आदेश दिया है. साथ स्वतंत्रता दिवस में होने वाले काय्रकमों को इस बार निरस्त करने के निर्देश दिए है और कार्यक्रम में समित लोगों को ही शामिल किया जाए, लोगों को कार्यक्रम से जोड़ने के लिए वेब कॉस्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए. स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में बच्चों को ना बुलाया जाए, कार्यक्रम के दोरान हैंड सैनिटाइजर रखे जाएं, कार्यक्रम के दौरान सभी लोगां को मास्क पहनना अनिवार्य है. कार्यक्रम के बैठने की व्यवस्था अलग-अलग होगी और दो गज की दूरी का पालन करना होगा. 

गाइडलाइन में कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ध्वजारोहण मुख्यमंत्री करें, ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रीय गान हो और गार्ड ऑफ ऑनर पुलिस, पैरा मिलिट्री, होम गार्ड्स और NCC के माध्यम से लिया जाए. कार्यक्रम में समिति लोगों को ही शामिल किया जाए और हो सके तो कार्यक्रम में कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया जा सकता है, जिनमें कोरोना महामारी में लोगों का इलाज करने वाले डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मचारी, सफाई कर्मचारियों को शामिल कर सकते है. 

ऐसे मनाया जाएगा लाल किले पर 15 अगस्त

सूत्रों के अनुसार कोरोना काल में इस बार लाल किले पर 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में बदलाव किए गए है. लाल किले पर कार्यक्रम के दौरान मेहमानों के बीच बैठने की दूरी को बढ़ाया जाएगा. हर साल लाल किले पर करीब 1000 अतिथियों को बलाया जाता है, लेकिन इस बार मात्र 250 लोग ही शामिल होंगे. वही 15 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में जो एट होम कार्यक्रम में कोविड नियमों का ध्यान रखा जाएगा.


Leave Comments