liveindia.news

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में की बड़ी घोषणाएं

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा है कि कोरोना महामारी से लड़ते-लड़ते हम अनलॉक-2 में प्रवेश करने वाले है और मौसम ऐसा है, की सर्दी जुखाम और बुखार जैसी बीमारियां होती है. देशवासियों से निवेदन है की अपना ख्याल रखे. उन्होंने कहा है कि कोरोना से देश की मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के देशों से बहुत कम है. भारत में समय पर लाॅकडाउन लगाकर लोगों का जीवन बचाया है, लेकिन जब से देश अनलाॅक 1 लगा है. लोग लापरवाही करने लगे है. 

पीएम मोदी ने लाॅकडाउन की बात करते हुए कहा की लाॅकडाउन के दौरान देश की पहली प्राथमिकता रही की कोई गरीब भूखा ना सोए. केंन्द्र सरकार, राज्य सरकार सहित कई समितियों ने पूरा प्रयास किया. पीएम मोदी ने घोषणा करते हुए कहा है कि देश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का विस्तार नवंबर तक होगा और इस योजना में 90 हजार करोड़ रूपये का खर्च आएगा. इस योजना के अंतर्गत देश के 80 करोड़ परिवारों तक 5 किलो गेंहू या फिर 5 किलो चावल फ्री दिया जाएगा. साथ ही प्रत्येक परिवार को एक किले चना भी दिया जाएगा. इस योजना के लिए पौने दो लाख रूपये का पैकेज दिया गया है.

पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए बताया की सरकार द्वारा 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में 31 हजार करोड़ रूपये डाले गए है. वही किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रूपये जमा कराए गए है. पूरे देश के लिए एक राशन कार्ड की व्यवस्था की जा रही है, जिससे उन गरीब लोगों को मदद मिलेगाी, जो अपना गांव छोड़कर दूसरे शहर जाते है. 

पीएम मोदी ने अपने आखिरी में कहा की देशवासियों ने निवेदन है की स्वास्थ्य रहे, सभी नियमों का पालन करें, दो गज की दुरी बनाए रखे, अपने चहरे को मास्क या फिर गमछे से ढंके. किसी भी प्रकार की लापरवाही न वरते.


Leave Comments