liveindia.news

आज नई शिक्षा नीति पर देश को संबोधित करेंगे नरेंद्र मोदी

नेशनल डेस्क : अयोध्या में भूमिपूजन करने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करने जा रहे है. इस संबोधन में पीएम मोदी हाल ही में बदली गई नई शिक्षा नीति पर बात करेंगे. मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विश्विद्यालय अनुदान आयोग के द्वारा आयोजित इस कॉन्क्लेव में आज पीएम मोदी नई शिक्षा नीति के बारे में देश वासियों को समझाएंगे.

आपको बता दें की देश में पुरे 34 साल बाद शिक्षा नीति में बदलाव किया गया है. नई शिक्षा नीति आने के बाद पीएम मोदी आज पहली बार इस पर अपनी बात रखेंगे. नरेंद्र मोदी आज अपने सम्बोधन में भविष्य की शिक्षा, रिसर्च जैसी कई मुद्दों पर बात करेंगे. साथ ही पीएम मोदी यह भी बताएंगे की आखिर शिक्षा नीति को क्यों बदला गया और इससे क्या बदलाव देखने को मिलेंगे. यह संबोधन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये किया जाएगा. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च परिवर्तनकारी सुधारों पर सम्मलेन में आज पीएम मोदी नई शिक्षा नीति पे अपनी बात रखेंगे. 

दरअसल, देश में 34 साल पुरानी शिक्षा नीति को बदल दिया गया है. इस नई शिक्षा नीति में बच्चों के रिपोर्ट कार्ड से लेकर, पढ़ाई के तरीकों में भी काफी बदलाव किया गया है. नई शिक्षा नीति के अनुसार पांचवी तक बच्चों को उनकी मातृभाषा में ही पढ़ाई कराई जाएगी. इस नीति में बोर्ड की परीक्षाओं की अहमियत को भी कम किया गया है . नई शिक्षा नीति में 10+2 के ढांचे को हटा दिया गया है, अब पढ़ाई 5+3+3+4  क तहत होगी. एम.फिल को ख़तम कर दिया गया है साथ ही सरकारी और निजी शिक्षा संस्थानों के लिए समान नियम रखें गए हैं. 

 


Leave Comments