liveindia.news

भारत में हुई रफेल की एंट्री, देखे वीडियो

लडाकू विमान राफेल ने भारत के एयरस्पेस में एंट्री कर दी है. कुछ ही देर में अंबाला एयरबेस पर 5 रफेल और 2 सुखोई विमान एंट्री करने वाले है. पायलट्स ग्रुप के कैप्टन हरकीरत सिंह विमानों की अगुवाई कर रहे है. जल्द ही पांचो विमान अंबाला एयरबेस पर लैंड करने वाले है. आज राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप अंबाला एयरबेस पहुंचने वाली है. ये सभी विमान फ्रांस के अल दफ्रा एयरबेस से सुबह 11 बजे उड़ान भरे थे. अंबाला एयरबेस पर एयरफोर्स चीफ युद्धक विमानों की आगवानी करेंगे. 

धारा 144 लागू 

खबरों के अनुसार पांच राफेल विमान सोमवार को सात घंटे की उड़ान के बाद संयुक्त अरब अमीरात के अल दाफरा हवाईअड्डे पर पहुंचे थे. यही विमानों का स्टॉपेज था. जिसके बाद आज सुबह 11 बजे यह विमान अल दाफरा हवाईअड्डे से उड़ान भरेंगे और दोपहर 2 बजे अंबाला एयरबेस पर पहुंचेंगे. राफेल की आगवानी को लेकर अंबाला के आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है. साथ ही आसपास किसी भी प्रकार की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध लगाया गया है.

बता दें की भारत ने 36 राफेल विमान खरीदने के लिये 23 सितंबर 2016 को फ्रांस से करार किया था. भारत ने फ्रांस की विमानन कंपनी डसो एविएशन के साथ 59 हजार करोड़ रुपये का करार किया था. वायुसेना को पहला विमान 2019 में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की फ्रांस यात्रा के दौरान सौंपा गया था.


Leave Comments