liveindia.news

संजय गांधी ने अपनी मां इंदिरा गांधी को मारे थे थप्पड़?

भारतीय समाज में मां को भगवान का दर्जा दिया जाता है और माँ बेटे का रिश्ता बड़ा ही खास होता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं जो गांधी परिवार से जुड़ा है और इसे जानने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे. दरअसल, भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उनके बेटे संजय गांधी के रिश्तों को लेकर अक्सर सवाल खड़े होते रहे हैं. जब देश में इमरजेंसी लागू की गई थी उस दौरान मां-बेटे संजय गांधी और इंदिरा गांधी के बीच ऐंसी घटना घटी की सभी भौंचक्के रह गए थे. इस घटना का खुलासा द वॉशिंगटन पोस्ट के पूर्व पत्रकार और पत्रकारिता के क्षेत्र में दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार विजेता लुईस एम सिमंस ने अपने एक लेख में किया था. उस समय लुईस अमेरिका के इस अखबार के लिए दिल्ली में संवाददाता के रूप में काम कर रहे थे. लुईस ने अपने लेख में यह खुलासा किया था कि इमरजेंसी से ठीक कुछ दिन पहले एक प्राइवेट डिनर पार्टी के दौरान संजय गांधी ने अपनी मां इंदिरा गांधी को वहां मौजूद लोगों के सामने थप्पड़ जड़ दिया था.

अमेरिकी पत्रकार के अनुसार मुझे इस विषय की जानकारी अज्ञात सूत्रों से मिली थी. इस विषय में एक अनौपचारिक बातचीत के दौरान बताया गया कि जब यह सब घटनाये हुई, तब वहाँ एक अज्ञात शख्स मौजूद था, जिसने उस दौरान हुई संजय और इंदिरा गाँधी के बीच की सारी बाते सुनी और उसने ही यह थप्पड़ लगाने वाली हकीकत को बताया. वह शख्स पत्रकार और उसकी पत्नी से मिलने के लिए आपातकाल से एक दिन पहले शाम को आये थे. इस घटना के कारण पत्रकार और उसके परिवार को काफी कुछ का सामना करना पड़ा था और जब भारत वापसी के बाद इस पत्रकार की मुलाकात एक निजी भोज में फिर राजीव गांधी और सोनिया गाँधी से हुई तो उन्होंने इस बात का जिक्र किया था, जिसके जवाब में राजीव गांधी मुस्कराते रहे और सोनिया गांधी गुस्से से घूरती रह गई.

इन दोनों माँ बेटे की बीच किस बात पर बहस हुई और बात बढ़ी यह नहीं कहा जा सकता, लेकिन बात जरुर इतनी ज्यादा बढ़ी रही होगी कि रिश्ते नाते और लोगो की परवाह किये बिना संजय गांधी अपनी मां इंदिरा गांधी को थप्पड़ लगाने से खुद को नहीं रोक पाए. उसके बाद भारत में इंदिरा गांधी ने आपातकाल घोषित करवा दिया.


Leave Comments