liveindia.news

आज से खुल गए हैं स्कूल-कॉलेज, जारी हुई गाइडलाइन्स

नेशनल डेस्क : पुरे देश में फैली कोरोना महामारी के बीच ही आज से अनलॉक 5 की प्रक्रिया शुरू हो रही है. अनलॉक 5 में सिनेमा हॉल्स सहित शैक्षणिक संस्थाओं को भी दोबारा खोलने का निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है. अनलॉक 5 में स्कूलों और कॉलेजों को दोबारा खोलने को लेकर गृह मंत्रालय ने भी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं.

यह कहा गया है नई गाइडलाइन में 

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स में कहा गया है कि, 15 अक्टूबर से राज्य या केंद्र शासित प्रदेश स्कूल और कॉलेज खोल सकते हैं. लेकिन उसके लिए कुछ ज़रूरी होंगे जिनक पालन करना अनिवार्य होगा. साथ ही महामारी के समय पर इन नियमों का उलंघन करने वाले लोगों पर साख कार्रवाई के भी निर्देश मंत्रालय द्वारा दिए गए हैं.

राज्य लेंगे स्कूल खोलने का फैसला 

बता दें कि गृह मंत्रालय कि ओर से स्कूल और कॉलेज खोलने कि अनुमति दे दी गयी है. लेकिन राज्य में कोरोना कि स्थिति को देखते हुए स्कूल और कॉलेज खोलने का अंतिम फैसला राज्य सरकार द्वारा ही लिया जाएगा.साथ ही जो बच्चे स्कूल कि पढ़ाई ऑनलाइन क्लास के ज़रिये कर रहे हैं वो करते रहेंगे. इसके अतिरिक्त जो बच्चे स्कूल जाना चाहते हैं उन्हें स्कूल जाने कि अनुमति दी जा सकती है. लेकिन माता पिता कि लिखित में अनुमति लेने के बाद ही. 

 


Leave Comments