liveindia.news

Dassault Rafale की एक खेप और पहुंचेगी Bharat, जानिए, अब तक Air Force में कितने Rafale हुए शामिल

भारतीय वायुसेना का समर्थ बनाने के लिए केंद्र सरकार के प्रयास जारी हैं. इसी के चलते एयर चीफ मार्शल आर. के. एस भदौरिया 19 से 23 अप्रैल तक फ्रांस के दौरे पर हैं. वहीं 21 अप्रैल को 6 और राफेल विमान भारतीय जमीन पर उतारे जाएंगे.

20 अप्रैल को एयर चीफ मार्शल आर. के. एस भदौरिया 6 राफेल विमानों को भारत रवाना करेंगे. बता दें ये राफेल 28 अप्रैल को भारत के लिए उड़ान भरने वाले थे, लेकिन भदौरिया के दौरे के चलते एक सप्ताह पहले विमानों को भारत के लिए रवाना किया जा रहा है. 

बता दें 29 जुलाई को पहली बार 5 राफेल भारत पहुंचे थे. जिसके बाद उन्हें भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था. पहली खेप में आए 5 राफेल विमानों को अंबाला एयरबेस पर उतारा गया था. भारतीय वायुसेना में राफेल के शामिल होने के बाद इंडियन एयरफोर्स की युद्ध क्षमता और बढ़ गई है. 

वहीं राफेल की दूसरे खेप 4 नबंवर को गुजरात के जामनगर एयरबेस पहुंची थी. इस खेप में 3 राफेल विमान भारत पहुंचे थे. इसके बाद अब 6 राफेल विमान और भारत पहुंच रहे हैं. 

बता दें करीब 4 साल पहले भारत सरकार का फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपए का करार हुआ था, इसमें फ्रांस को 36 राफेल विमान भारत को देने हैं. हालांकि राफेल विमानों को लेकर भारत की सियासत भी काफी गर्मायी रही. विपक्षी दलों ने सरकार से हमेशा राफेल की खरीदी पर सवाल भी किए.


Leave Comments