liveindia.news

रुकेगी Corona संक्रमण की रफ़्तार, Lockdown ही एकमात्र उपाय

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने जो तांडव मचाया है, उससे सिर्फ देश ही नहीं दुनिया की चिंताएं बढ़ गई हैं. ऐसे कठिन समय में जहां भारत को हर देश से केवल मदद की आशा है, ऐसे में भारत को इस संक्रमण की रफ़्तार को काबू में करने के लिए सुझाव मिला है और वो है एक मात्र लॉकडाउन (nationwide lockdown).

लगाया जा सकता है देशव्यापी लॉकडाउन

जी हां, देश भर में एक ओर जहां महामारी की रफ़्तार से आम जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है, तो वहीं भारत के साथ अच्छे सम्बन्ध रखने वाले देश अमेरिका ने सुझाव दिया है कि देश में कोरोना की रफ़्तार को काबू करने का एक मात्र उपाय केवल कुछ हफ़्तों का सख्त लॉकडाउन (nationwide lockdown) ही है.

डॉ एंथनी ने दिया सुझाव 

आपको बता दें कि, अमेरिका के टॉप  एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ एंथनी फाउची ने भारत को महामारी से लड़ने के लिए सुझाव देते हुए कहा है कि, भारत में जिस तेज़ी के साथ कोरोना फ़ैल रहा है और जैसा  की सभी को दिखा रहा है कि, यह महामारी अभी नहीं रुकने वाली है. ऐसे में संक्रमण की रफ़्तार को रोकने के लिए देश को तत्काल ठोस कदम उठाने की ज़रुरत है. इस मामले में कुछ हफ्तों का लॉकडाउन (nationwide lockdown)  एक कारगर विकल्प हो सकता है. 

फाउची ने दिया यह सुझाव

डॉ एंथनी फाउची ने भारत की स्थिति को देखते हुए कहा है कि, समय से पहले अपनी जीत की घोषणा कर देना अपरिपक्वता है. अभी सबसे पहले भारत को ज़रुरत है की वो बिना देरी किए जितने हद तक हो सके उतनी पाबंदियों (nationwide lockdown) के साथ देश को अस्थाई तौर पर बंद कर दे. इससे संक्रमण को काफी काबू में किया जा सकता है.


Leave Comments