liveindia.news

कांग्रेस में हुआ ऐतिहासिक बदलाव, लिया बड़ा फैसला

देश की सबसे पुरानी राजनैतिक पार्टी कांग्रेस में कुछ समय से नए पार्टी अध्यक्ष की मांग जोर पकड़ रही है. इसी के चलते पार्टी में कलह जारी है, लेकिन अब पार्टी ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है. जिसके तहत एक ऐतिहासिक कमद उठाने जा रही है. लंबे इंतजार के बाद पार्टी अब नए कांग्रेस अध्यक्ष को चुनने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाने जा रही है.

d

दरअसल, कांग्रेस पार्टी अपना नया अध्यक्ष चुनने के लिए ऑनलाइन वोटिंग कराएगी. इसके लिए कांग्रेस के प्रतिनिधियों को डिजिटल वोटर कार्ड जारी किए जाएंगे. इस चुनाव के लिए कांग्रेस चुनाव प्रतिधकरण ने करीब 1500 कांग्रेसियों की सूची तैयार करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है और कांग्रेस के सभी ईकाइयों से उनके प्रतिनिधियों की तस्वीरें भेजने को कहा है. आपकों बता दें की कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए पार्टी नेताओं ने राहुल गांधी का ही नाम सुझाया था और अब कांग्रेस में नए पार्टी अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी की वापसी देखी जा रही है. लेकिन ऑनलाइन वोटिंग उनके रास्ते में रूकावट डाल सकती है.

इतने इस्तीफे की संभाल नही पा रहे राहुल गांधी

d

क्योंकि अगर ऑनलाइन वोटिंग होती है तो इसे कांग्रेस में बड़े उलटफेर की तहर देखा जाएगा. अगर राहुल गांधी दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाते है, तो इससे ये संकेत जाएगा की वो पार्टी में र्निविवाद नेता है और सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी है. बता दें की कांग्रेस प्रतिनिधियों की सूची में वही नाम शामिल है, जो 2017 में राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाते वक्त थे. हालांकी इस सूची को अपडेट करने का काम लगातार चल रहा है. गौरतलब है की यह चुनाव पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी की जगह नियमित अध्यक्ष चुनने के लिए कराया जाएगा. इसमें नए अध्यक्ष का कार्यकाल दो साल तय किया गया है. ऐसे में अगला पार्टी अध्यक्ष 2022 में चुना जाएगा. बता दें की लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद सोनिया गांधी को कार्यकारी अध्यक्ष चुना गया था.

d


Leave Comments