भारत में कल से ट्विटर और फेसबुक बंद!

भारत सहित दुनियाभर में सोशल मीडिया लोगों के जीवन का हिस्सा बन गई है, तो कई लोगों की कमाई का जरिया भी है सोशल मीडिया. लेकिन सोशल मीडिया के दीवानों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. मंगलवार यानि 26 मई से भारत में ट्विटर और फेसबुक साइट्स बंद हो जाएंगी. दरअसल, देश में कई वर्गो ने सोशल मीडिया को निरंकुश बताया था. वही सरकार ने सोशल मीडिया साइट्सों पर निगरानी रखने के लिए कुछ अधिकारियों को नियुक्त किया था, लेकिन सोशल मीडिया कंपनियों ने निर्देशों का पालन नहीं किया. 

सरकार ने सोशल मीडिया साइट्सों को गाइडलाइन बनाने के लिए 3 महीने का समय दिया था, जिसका समय आज यानी 25 फरवरी 2021 को खत्म हो रहा है. माना जा रहा है कि सरकार सोशल मीडिया कंपनियों पर कोई बड़ी कार्रवाई कर सकती है. सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को नोटिस देकर जबाव मांगा था. लेकिन सरकार को सिर्फ भारतीय एप कू ने ही जवाब दिया था. सरकार ने नोटिस में कहा था कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी सोशल साइट्सों को रिपोर्ट में दी गई सामग्री को 36 घंटे के अंदर हटाना होगा और भारत मेें शिकायत निवारण सिस्टम भी बनाना होगा. साथ ही कंपनियों को भारत में अपने दफ्तर और उसका पता देना होगा. फेसबुक ने समय सीमा खत्म होते देख अपने बयान में सरकार के नियमों को मानने से इनकार कर दिया है.

सूत्रों से जानकारी मिली है की अगर सोशल मीडिया साइट्स अगर सरकार की गाइडलाइनों का पालन नहीं करती है, तो वह भारत में दी गई सुविधाओं को खत्म कर सकती है. कंपनियों को कोर्ट में पार्टी बनाया जा सकता है. अबतक सोशल मीडिया कंपनियों को अदालत में पार्टी नहीं बनाया जा सकता है. अब सवाल उठाता है की सरकार द्वारा दी गई निर्धारित समय सीमा आज खत्म हो जाएगी. इसके बाद सरकार क्या सोशल मीडिया कंपनियों पर कोई कार्रवाई करेंगी.


Leave Comments