liveindia.news

Bharat की एक और उपलब्धि, दुनिया का सबसे ऊंचा Railway Bridge हो रहा है तैयार

जम्मू-कश्मीर डेस्क : दुनिया भर में भारत एक बार फिर अपने सबसे बेहतर इंजीनियरिंग की मिसाल पेश करने जा रहा है. भारत में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बनकर तैयार होने वाला है. कश्मीर घाटी को पुरे भारत से जोड़ने के लिए चेनाब नदी पर विश्व का सबसे ऊंचा चिनाब ब्रिज (chenab bridge)का निर्माण किया जा रहा है. 

इस रेल ब्रिज को लेकर खुद रेल मंत्री पियूष गोयल ने जानकारी दी है. रेल मंत्री की ओर से ट्वीटर पर एक वीडियो जारी किया गया है. इस वीडियो में चिनाब नदी पर बन रहे पुल को लेकर सभी जानकारियां दी गई है. इसमें बताए है कि,  चिनाब ब्रिज (chenab bridge) 1315 मीटर लंबा है, अर्धवृत की लंबाई 467 मीटर, यह दुनिया का सबसे ऊंचा आर्क रेलवे ब्रिज है और 359 मीटर इसकी ऊंचाई है.  यह पुल पेरिस के एफिल टावर से 35 मीटर ऊंचा है.

इस पुल की ख़ास बात यह है कि,  इसे इस तरह डिजाइन से तैयार किया गया है कि यह 266 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली आंधी को भी झेल सकता है. पुल को तैयार करने के लिए एक समय में अधिकतम 3200 लोग काम पर रहे हैं. पुल को इस तरह से तैयार किया गया है कि यह 120 वर्ष तक चलता रहे. भारतीय रेलवे के इंजीनियरों ने इस पुल को तैयार किया है और दुनियाभर में भारतीय इंजीनियरिंग का लोहा मनवाने के लिए शानदार नमूना पेश किया है. 

 


Leave Comments