liveindia.news

इन 5 नेचुरल क्लींजर से पाएं निखार

यदि आप अपनी ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु टिप्स बताने जा रहें, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं. आप अपने किचिन में यूज होने वाली चीजों से ही स्किन को बेहतर तरीके से क्लीन कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में.  

1. नेचुरल क्लींजर है दही
यदि आपकी ऑयली स्किन है तो, आपकी स्किन के लिए दही बेस्ट ऑप्शन है. दो छोटे चम्मच दही से डेली दिन के आखिर में मसाज करें और पानी से धो लें. यह आपकी स्किन को साफ रखेगा. साथ ही, खराब होने से भी बचाएगा. 

2. नेचुरल क्लींजर है टमाटर 
जब बात स्किन केयर के लिए नैचुरल सामग्री की होती है, तो ऐसे में टमाटर का नैचुरल क्लींजर पंसदीदा सामग्री है. आधे टमाटर को स्किन पर रब करने से अच्छा और आसान कुछ नहीं हो सकता. यह सिर्फ न आपकी स्किन साफ करेगा बल्कि आपके रोम छिद्र को खोलने, स्किन को लचीला बनाने और टाइट करने में मदद करेगा. 

3. नेचुरल क्लींजर है मुल्तानी मिट्टी
अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने पेस्ट को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि नैचुरल क्ले है, जो काफी लंबे समय से स्किन को साफ करने और शुद्ध करने में यूज़ की जाती रही है. स्किन केयर के लिए आयुर्वेद भी इसके फायदों पर ज़ोर देता है. दो छोटे चम्मच क्ले लें और एक उसमें एक चुटकी कपूर पाउडर मिलाएं. पानी से मिलाएं. गीली त्वचा पर मसाज़ करें और यह नैचुरल क्लींजर धो लें. 

4. नेचुरल क्लींजर है पपीता
अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो ओटमील और थोड़े दूध में मैश किया पपीता मिलाकर स्किन पर रब करें. चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद अच्छे से धो लें. यह सिर्फ आपकी स्किन को साफ नहीं करेगा (पपीते में पॉवरफुल क्लिंसिग अंजाइम होते हैं) बल्कि टैन मिटाने, दाग-धब्बे दूर करने में भी सहायक है. 

5. नेचुरल क्लींजर है स्ट्रॉबेरी 
ऑयली से कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मैश की हुई स्ट्रॉबेरी मेरा पसंदीदा ऑप्शन है. मेरे मन में इसके लिए एक सॉफ्ट कॉर्नर है, सिर्फ इसलिए नहीं कि यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है. स्ट्रॉबेरी में नैचुरल एंजाइम होते हैं, जो कि स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. तीन से चार स्ट्रॉबेरी को मैश करें और अपनी स्किन पर रब करें और पांच मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को धो दें. यह सिर्फ स्किन को ही सॉफ्ट नहीं करेगा बल्कि स्किन को ब्राइट बना कर बाहर से विटामिन सी प्रदान करेगा. 

6. नेचुरल क्लींजर है नींबू और संतरे का छिलका 
अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप अपने कोम छिद्र को साफ कर, उसपर से मिट्टी हटाना चाहते हैं, तो यह मिश्रण आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है. 10 छोटे चम्मच बादाम का तेल, दस छोटे चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस लें और एक बोतल में स्टोर कर लें. इसे इस्तेमाल करने के लिए, एक छोटा चम्मच एक बार में लें और ऑरेंज पील डालें. स्किन पर आराम से रब करें. आंखों के पास के एरिया में भी रब करें. ऐसा करने से मिट्टी हटेगी और धीरे-धीरे डेड स्किन ऊपर जाएगी.

7. नेचुरल क्लींजर है बेसन 
प्राचीन समय से बेसन हर तरह की स्किन को साफ करने के लिए अच्छा ऑप्शन माना जाता रहा है. इसे दही के साथ मिलाकर स्किन पर मसाज़ करें. यह ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्छा होता है और अगर आप इसे दूध के साथ मिक्स करके मसाज करते हैं, तो यह ड्राई स्किन को साफ करके स्किन की क्वॉलिटी सुधारने में मदद करता है.


Leave Comments