liveindia.news

Hair Care Tips : घने और मजबूत बालों के लिए नारियल के तेल में मिला दें बस यह एक चीज़

लाइफस्टाइल : तनाव और भागदौड़ से भरी आजकल की लाइफस्टाइल में अगर हमारे शरीर की कोई चीज़ सबसे ज़्यादा प्रभावित होती है तो वो है, हमारे बाल. हमारी हराब सेहत का संकेत भी सबसे पहले हमारे बाल ही देते हैं. ऐसे में ज़रूरी है बालों की अच्छे ढंग से केयर करने की. आज हम आपको एक ऐसी ही आसान hair care tips के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बाल काले, घने और मजबूत हो जाएंगे. 

इस तरह बनाएं नारियल का अनोखा तेल 

Hairfall की समस्या का हल है एक अच्छे हेयर ऑयल से चम्पी करना. आप आपके घर पर ही एक अच्छा एंटी-हेयरफॉल ऑयल बना सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आप नारियल का तेल गर्म करें. गर्म होने पर, तेल में  करी पत्ता डालें और गैस बंद कर दें. इसके बाद इसमें मेथी के बीज,  1-2 गुलहड़ के फूल, 1 चम्मच हलीम के बीज (Aliv Seeds) डाल दें. इसके बाद इसे रात भर ठंडा होने दें. इसके बाद इसे छान लें और इससे मालिश करे.

इस तरह करें चम्पी 

Hairfall को कंट्रोल करने के लिए ज़रूरी है सही तरीके से बालों की मसाज करना. बालों को तेल का पूरा फायदा मिले उसके लिए इस तरह करें मसाज. सबसे पहले सिर के बीचों-बीच तेल डालें और सर्कुलर मोशन में उंगलियों की सहायता से मसाज करें ताकि खून का परवाह बालों में हो.  इसके बाद अपने अंगूठे को कानों को पीछे ले जाए और अंगूलियों के माध्यम से स्कैल्प की मालिश करें. साथ ही तेल रात को सोने से पहले करे या फिर कम सम कम 30 मिनट लगाए रहे. तेल से मालिश सप्ताह में एक बार जरूर करे. 


Leave Comments