liveindia.news

शादी से पहले जान लें जीवनसाथी के बारे में यह बातें

हर इंसान की इच्छा होती है की उसक होने वाला जीवनसाथी सबसे अलग और सबसे अच्छा हो. लेकिन अकसर ही शादी से पहले हम अपने जीवन साथी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जाने बिना ही उससे शादी कर लेते हैं. फिर बाद में हम पछतावा भी होता है. आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य अपने नीति शास्त्र में जीवनसाथी चुनने को लेकर कई बातें बताई हैं.

आचार्य चाणक्य की नीतियों के अनुसार व्यक्ति को हमेशा अपने समान स्तर की लड़की से ही शादी करनी चाहिए. अपने से ऊँचे स्तर की लड़की से शादी करते हैं तो वो आपको हमेशा दबा कर रख सकती है. 

अकसर कहा जाता है की ऐसे व्यक्ति से शादी करो जो दिखने में काफी सुन्दर हो. लेकिन चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को उसके जीवन साथी में उसका रूप न देखकर, बल्कि उसके गुण, चरित्र और घर को देखना चाहिए. ज़्यादातर अच्छे दिखने वाले व्यक्ति दिल के अच्छे नहीं होते हैं.

व्यक्ति को हमेशा अपने जीवन साथी का चयन करते समय उसकी एक खूबी ज़रूर देखनी चाहिए. वो खूबी है धैर्य की, एक अच्छे और समझदार व्यक्ति की निशानी होती है. पति-पत्नी के बीच धैर्य होना बहुत ज़रूरी है. अगर व्यक्ति में यह एक गुण होता है तो कठिन परिस्थितियों में भी दोनों एक दूसरे का साथ निभाकर परेशानी से निकल सकते हैं. 

धर्म और कर्म में विशवास रखने वाला व्यक्ति हमेशा ही बेहतर जीवनसाथी साबित होता है. इसलिए शादी से पहले आप यह ज़रूर जान लें की सामने वाले व्यक्ति में धर्म और कर्म को लेकर कितनी आस्था है. 

 


Leave Comments