liveindia.news

कॉफ़ी से स्किन को यूं बनाएं खूबसूरत और जवान

कॉफ़ी ऐसी चीज़ जिसे पीकर मूड अच्छा हो जाता है. कॉफ़ी पीने से ना सिर्फ शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है, बल्कि स्किन में भी ग्लो आता है. अब आप सोच रहे होंगे की कॉफ़ी पीने से स्किन में ग्लो कैसे आ सकता है. दरअसल, कॉफी को पीने के साथ-साथ हम स्किन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉफ़ी में कैफीन की मात्रा ज़्यादा पाए जाने के करण यह आपकी त्वचा को जवान बनाएं रखने में मदद करता है. इसके साथ ही इसका बालों पर इस्तेमाल करने से बालों में चमक भी आती है. 

कॉफ़ी को स्किन पर इस तरह से करें इस्तेमाल 
कॉफ़ी स्क्रब
: स्क्रब बनाने के लिए 2 चमच कॉफ़ी पाउडर में 1 चमच चीनी मिलाएं. अब इसे अच्छी तरह से मिला लें, इस मिश्रण में अब थोड़ा न नारियल तेल मिला दें, जिससे यह एक दरदरे पेस्ट की तरह बन जाए. अब इसे आप अपनीस किन पर हलके हाथों से मलें. 15 मं तक फेस पर अच्छे  से स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. यह स्क्रब ना सिर्फ आपकी स्किन की गंदगी निकालेगा बल्कि चेहरे पर चमक भी लाएगा. 

कॉफी मास्क: कॉफी नमसक बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 चमच कॉफी पाउडर में 2 चमच कोको पाउडर मिल दें. अब इसे अच्छे से मिलाएं और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनिट तक लगा रहने दें. अब इसे साफ़ पानी से धो लें. यह मास्क आपके चेहरे पर कसावट लाएगा, और दाग धब्बे भी मिटाएगा.

अगर आप अपने बालों को सॉफ्ट करना चाहती है तो, कंडीशनर के साथ 3 चमच कॉफ़ी पाउडर भी मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाकर बालों की स्कैल्प से रूट्स तक लगाएं और मसाज करें. अब नार्मल पानी से धो लें. कुछ ही दिन में आपको फर्क दिखने लगेगा. 


Leave Comments